राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में न्यू मीडिया वर्कशॉप में बनी फिल्म यूट्यूब पर मचा रही है धमाल

  • whatsapp
  • Telegram

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय वाराणसी में प्रोफेसर गोविंद पांडे, संकाय अध्यक्ष, मीडिया एवं संचार विद्यापीठ, बाबा साहब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ द्वारा कार्यशाला में विद्यार्थियों से दो फिक्शन फिल्म और दो डॉक्यूमेंट्री फिल्मों का निर्माण कराया गया। प्रो. गोविंद पांडे ने बताया कि किस तरह से न्यू मीडिया का इस्तेमाल कर थिएटर के विद्यार्थी अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल कर अपनी कला का प्रदर्शन बड़े स्तर पर कर सकते हैं।

विद्यार्थियों ने इस वर्कशॉप में स्क्रीनप्ले राइटिंग, शूटिंग स्क्रिप्ट, कैरेक्टर एंड कैरक्टराइजेशन, साउंड, एडिटिंग, न्यू मीडिया टूल्स के बारे में विस्तार से न सिर्फ पढ़ बल्कि राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों के ऊपर दो फिल्में और दो डॉक्यूमेंट्री फिल्मों का निर्माण कर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया।

विद्यार्थियों ने सिर्फ 1 दिन के अंदर न सिर्फ स्टोरी को डिवेलप किया बल्कि एक दिन में ही शूट किया और उसको एडिट भी किया। इस फिल्म निर्माण में सभी विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया उनकी अभिनय क्षमता के कारण उनकी फिल्म एक अलग रूप में ही दिखाई दे रही हैं।

इन्हीं विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई फिल्म सब्र एक ऐसे लड़के की कहानी है जो राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में प्रवेश करने के लिए तैयारी कर रहा है पर अपनी कमजोरियों से परेशान रहता है। दूसरे उसकी कमजोरियों पर हंस रहे हैं पर वह अपनी मेहनत से सभी को गलत साबित कर देता है।

यह फिल्म सिर्फ 1 दिन में बनी है और एडिट हुई है पर यह कहीं भी नहीं लगता कि यह 1 दिन में बनी फिल्म है।


Next Story
Share it