खुद को तनाव से बचाने के लिए, इन उपायों को जरूर अपनाएं!

खुद को तनाव से बचाने के लिए, इन उपायों को जरूर अपनाएं!

अंकिता सिंह-
आज की भाग दौड भरी जिन्दगी में अपने लिए और अपने परिवार के लिए समय निकाल पाना बहुत ही मुश्किल हो गया है। बढ़ते काम की वजह से हम परिवार के साथ वक़्त नही बिता पाते,अपनी बातें बताने के लिए हमारे पास समय नही रहता, जिससे की हम धीरे धीरे तनाव का शिकार बनते जा रहे हैं।

आम तौर पर ऑफ़िस में काम करने वाले लोगों में तानव होने की संभावना ज्यादा होती है। बिजी दिनचर्या की वजह से वह खुद पर ध्यान नही दे पाते,आज हम आपको बताएँगे की किस तरह आप खुद को तनाव से दूर रख सकते हैं।


ध्यान करना आपके लिए बहुत जरूरी है, वह भी तब जब आपका पूरा दिन काफी बिजी हो।ऐसे में हमेशा ध्यान दें कि, दिन अच्छा बनाए रखने के लिए सुबह आप ध्यान जरूर करें।ध्यान करने से आप तनाव से दूर रहेंगे साथ ही पूरे दिन आपके शरीर में सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती रहेगी, जिससे तनाव से होने वाली परेशानियों से बचे रहेंगे।

व्यायाम के लाभ से तो हम सभी वाक़िफ़ हैं।जीवन को स्वस्थ और निरोगी बनाए रखने के लिए थोडी देर व्यायाम करना बहुत जरुरी होता है। व्यायाम करने के दौरान हम अलग-अलग आसनों का अभ्यास करते हैं जिससे हमारे शरीर में रक्त संचार बना रहता है और हमारा दिमाग तनाव से दूर रहता है।

तनाव से बचने का एक बहुत ही सरल तरीका यह भी है कि, आप अपनी सांस पर ध्यान दें।अगर आप अपना ध्यान केंद्रित कर सांस आने और सांस जाने की प्रक्रिया पर गौर करेंगे तो आप पाएंगे कि धीरे धीरे आपका तनाव कम होता जा रहा और आपका मन शान्त हो रहा।

आपको बता दें, तनाव दूर रखने के लिए आप शाम को टहलने निकल जाए ,और अपने परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताएं। साथ ही अगर आपके पास कोई पेट या पालतू जानवर है तो यह आपके तनाव को दूर करने में काफी मदद करेगा।

Next Story
Share it