महाराष्ट्र MLC चुनाव में NDA ने मारी बाजी, 11 में से 9 सीटें जीतीं; MVA के खाते में आई 2 सीटें

  • whatsapp
  • Telegram
महाराष्ट्र MLC चुनाव में NDA ने मारी बाजी, 11 में से 9 सीटें जीतीं; MVA के खाते में आई 2 सीटें

महाराष्ट्र विधान परिषद के लिए वोटिंग संपन्न होने के बाद शुक्रवार को नतीजे घोषित कर दिए गए। 11 में से 11 सीटों पर नतीजों का ऐलान कर दिया गया है, जिसमें से 9 सीटों पर एनडीए गठबंधन ने बाजी मारी है, वहीं 2 सीटों पर ‘महाराष्ट्र विकास अघाड़ी’ (MVA) ने जीत दर्ज की है। इन दोनों ही सीटों पर कांग्रेस की प्रज्ञा राजीव सातव और उद्धव ठाकरे के कैंडिडेट मिलिंग नार्वेकर की जीत दर्ज की। महाराष्ट्र विधान परिषद में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। एनडीए के सभी 9 उम्मीदवारों ने सीज दर्ज की है, वहीं बीजेपी 5 ने अकेले चार सीटों पर विजयी पताका लहराया। शिवसेना शिंदे और NCP अजित पवार गुट को 2-2 सीटों पर जीत मिली है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के 7-8 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। एमएलसी चुनाव नतीजों पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा, ‘पांच विधायकों ने हमें समर्थन दिया, मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं। जब चुनाव होते हैं तो आरोप लगते हैं लेकिन मैं इसके बारे में नहीं सोचता…महायुति को विधानसभा में भी ऐसी सफलता मिलनी चाहिए।’

बीजेपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की राकांपा वाले महायुति गठबंधन ने विधानसभा में बड़ी जीत दर्ज करके आम चुनाव में निराशाजनक परिणाम के बाद वापसी की है। तीन भाजपा नेताओं – पंकजा मुंडे, परिणय फुके और योगेश टिलेकर ने 26-26 वोट हासिल करने के बाद जीत का दावा किया। वहीं अजित पवार की पार्टी के दो उम्मीदवार राजेश विटेकर और शिवाजीराव गरजे को भी विजेता घोषित किया गया, जबकि शिंदे सेना की भावना गवली ने भी जीत हासिल की। कांग्रेस, शिवसेना और राकांपा गुटों वाली विपक्षी महा विकास अघाड़ी (MVA) ने अपने तीन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। बता दें कि 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार लड़ रहे थे। चुनाव को दौरान खरीद-फरोख्त का डर था, जिससे रिजॉर्ट राजनीति का दौर शुरू हो गया जो अब भारतीय चुनावी परिदृश्य की एक मानक विशेषता बन गई है।

27 जुलाई को खत्म हो रहा कार्यकाल

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधान परिषद की 11 सीट पर चुनाव के लिए शुक्रवार की सुबह से मतदान डाले गए और विधायकों ने वोट किया। राज्य विधानमंडल के ऊपरी सदन की 11 सीट के लिए 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा इन चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल है। वर्तमान में इसमें संख्या बल 274 है। यहां विधान भवन परिसर में सुबह नौ बजे मतदान शुरू हुआ और यह शाम चार बजे तक यह जारी रहा। मतगणना शाम पांच बजे शुरू की गई थी। विधान परिषद के 11 सदस्य का कार्यकाल 27 जुलाई को खत्म होने जा रहा है। भाजपा ने पांच उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे थे, जिनमें से सभी ने जीत दर्ज की है। जबकि उसके महायुति सहयोगी शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने दो-दो उम्मीदवार खड़े किए किए थे।

Next Story
Share it