Top

विश्व का हर दूसरा व्यक्ति इस बीमारी से ग्रस्त है ,नज़रअंदाज करना होगा जानलेवा !

विश्व का हर दूसरा व्यक्ति इस बीमारी से ग्रस्त है ,नज़रअंदाज करना होगा जानलेवा !

अंकिता सिंह-
मधुमेह पर जागरूकता फैलाने के लिए विश्व भर में 14 नवम्बर को वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाता हैं। हमारे लिए मधुमेह का कारण, निवारण, संकेत और सावधानियों पर ध्यान देना बहुत जरुरी हैं। शरीर में डायबिटीज होने के कई कारण हो सकते है,जैसे अनियमित खान पान, अधिक स्ट्रेस लेना और कुछ अन्य आदतें जो मधुमेह को जन्म देती हैं।आज हम बात करेंगे डायबिटीज होने के सबसे सामान्य कारण की।
शरीर में जब जरुरी इन्सुलिन नहीं बनता या बनता हो पर सही से काम नहीं कर पाता, इस वजह से मेटाबोलिस्म असमान्य रहता हैं, जिसके कारण हाई या लो शुगर लेवल की शिकायत रहती है। मानना यह भी है कि मधुमेह को जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है, लेकिन सही खान-पान की आदतों से इसे कंट्रोल किया जा सकता है।
ध्यान दिया जाए तो इनके लक्षणों को आसानी से पहचाना जा सकता है, और लक्षण दिखते ही डॉक्टर से चेकअप करवाना अनिवार्य है डायबिटीज से ग्रस्त व्यक्ति में सरदर्द ,जल्दी थकान होना,वजन कम होना ,घाव और चोट का जल्दी ठीक न होना ,ज्यादा प्यास लगना शामिल हैं। यह लक्षण डायबिटीज के शुरुआत में दिखने शुरू हो जाते हैं । इसका मतलब यह है की आप के पास पूरा मौका रहता है इसे पहचानने का ,जांच करवाने का और सही वक़्त पर इससे बचने का ।ReplyForward

Next Story
Share it