भारत बायोटेक 2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए करने जा रहा कोवैक्सीन का दूसरा और तीसरा ट्रायल.....

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
भारत बायोटेक 2 से 18 साल तक के बच्चों के लिए करने जा रहा कोवैक्सीन का दूसरा और तीसरा ट्रायल.....



भारत बायोटेक कोरोनावायरस से लड़ने के लिए कोवैक्सीन का ट्रायल दो से 18 साल तक के बच्चों पर दूसरे और तीसरे चरण का ट्रायल जल्द शुरू करेगी। बता दें कि कोरोनावायरस वैज्ञानिकों की समिति ने मंगलवार को ट्रायल शुरू करने की अनुमति दे दी है।पहला चरण पार करने के बाद अब 2 से 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए कोवैक्सीन का दूसरा और तीसरा ट्रायल शुरू किया जाएगा।

ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि अब 18 वर्ष से नीचे सभी बच्चों को जल्दी टीकाकरण होगा। आपको बता दें कि दिल्ली पटना केएम तथा नागपुर स्थित मेडिट्रिना इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइसेंस समेत देश के विभिन्न केंद्रों पर 525 वालंटियर पर यह ट्रायल किया जाएगा। जिसके बाद हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने 2 से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन की सुरक्षा और प्रतिरक्षा का आंकलन करने की अनुमति मांगी।

बता दें कि एसईसी ने दूसरे और तीसरे चरण के ट्रायल की सिफारिश करते हुए एक शर्त रखी कि भारत बायोटेक तीसरे चरण का क्लिनिकल ट्रायल शुरू करने से पहले दूसरे चरण की सुरक्षा संबंधी अंतरिम डाटा सीडीएससीओ को मुहैया कराएगी। गौरतलब है कि भारत बायोटेक में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर वैक्सीन का विकास किया था। कंपनी का उत्पादन और वितरण भी करने जा रही है।

इसी के साथ बता दे कि भारत में टीकाकरण अभियान में सिरम इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई जा रही कोविशील्ड के साथ कोवैक्सीन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही 2 से 18 साल के बच्चों के लिए बी वैक्सीन उपलब्ध हो सकेगी। गौरतलब है कि 1 मई से 18 वर्ष से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया की शुरुआत की जा चुकी है।

नेहा शाह

Next Story
Share it