बीकानेर हाउस को मिला यूनेस्को एशिया पैसिफिक अवार्ड ऑफ मेरिट 2023 का सम्मान

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
बीकानेर हाउस को मिला यूनेस्को एशिया पैसिफिक अवार्ड ऑफ मेरिट 2023 का सम्मान

राजस्थान सरकार के बीकानेर हाउस को 'यूनेस्को एशिया पैसिफिक अवार्ड ऑफ मेरिट 2023' का गौरव प्राप्त हुआ है। सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के क्षेत्र में योगदान के लिए यूनेस्को ने बीकानेर हाउस को सम्मानित किया है। सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए यूनेस्को एशिया-प्रशांत पुरस्कार वर्ष 2000 से दिए जा रहे हैं। ये पुरस्कार इस क्षेत्र में विरासत मूल्य की संरचनाओं और इमारतों को पुनर्स्थापित करने, संरक्षित करने के प्रयासों को मान्यता देते हैं।

राजस्थान सरकार द्वारा किए गए प्रयासों ने बीकानेर हाउस को एक विश्व स्तरीय पुनर्निर्मित विरासत केंद्र में बदल दिया है। बीकानेर हाउस कला, संस्कृति और विरासत आधारित गतिविधियों के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है। बीकानेर हाउस को एक नए अवतार में राजस्थान सरकार द्वारा अप्रैल 2016 में बीकानेर हाउस मैनेजमेंट सोसाइटी (बीएचएमएस) के रूप में पंजीकृत किया गया था। सोसायटी राजस्थान की विभिन्न कलात्मक अभिव्यक्तियों और सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कार्यक्रमों के प्रबंधन, संचालन, प्रोग्रामिंग की देखभाल करती है।

शुभ्रा सिंह, चीफ रेजिडेंट कमिश्नर (राजस्थान सरकार) ने बताया कि बीकानेर हाउस ने जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को आवर्ती कलात्मक प्रवृत्तियों और सांस्कृतिक लोकाचार के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए इन-हाउस क्यूरेटेड कार्यक्रमों और प्रदर्शनियों का सफलतापूर्वक आयोजन किया है। राजस्थान उत्सव बहुत जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है, जहां यह कार्यक्रम राजस्थान के सांस्कृतिक संश्लेषण का एक सप्ताह तक चलने वाला उत्सव है, जिसका समापन 30 मार्च को राजस्थान दिवस के रूप में मनाया जाता है।

आर्थिक अवसर बढ़ाने और ग्रामीण गरीबों को सशक्त बनाने के लिए राजीविका के स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को बीकानेर हाउस में एक समर्पित स्थान प्रदान किया गया है। बीकानेर हाउस परिसर के चारों ओर चल रही प्रदर्शनियों, कार्यक्रमों और अन्य गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए विशेष विरासत और क्यूरेटोरियल वॉकथ्रू का आयोजन करता है।नई दिल्ली में अपनी तरह के पहले इन-हाउस क्यूरेटेड स्कल्पचर पार्क में पारंपरिक, आधुनिक और समकालीन मूर्तियां प्रदर्शित की गईं, जो अद्वितीय बीकानेर हाउस उद्यानों के साथ सामंजस्य स्थापित की गई थीं।

प्रदर्शनी ने प्राकृतिक सेटिंग्स में देखने के नए तरीके बनाए, मूर्तियों को एक विस्तारित "कथा वातावरण" और "विस्टा" की एक श्रृंखला के माध्यम से जोड़ा जो एक मूर्तिकला से दूसरे तक ले जाती है। इसके अतिरिक्त, बीकानेर हाउस डायलॉग श्रृंखला भारत की वर्तमान कलात्मक प्रवृत्तियों, विरासत और पारंपरिक कला रूपों के पुनरुद्धार को समृद्ध करने, उजागर करने और बढ़ावा देने पर विचारों और धारणाओं को बनाने, समझने और आदान-प्रदान करने की एक इन-हाउस पहल है।

बीएच संवाद के उद्घाटन संस्करण में कला, संस्कृति और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति के क्षेत्र से कई प्रसिद्ध हस्तियां शामिल हुईं।एक आउटरीच पहल के रूप में, प्रमुख संस्थाओं के साथ क्रमशः समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करके सहयोग बनाया गया। दिल्ली समकालीन कला सप्ताह (DCAW) ने बीकानेर हाउस को दिल्ली समकालीन कला सप्ताह के लिए और भारत में प्रचलित समकालीन कला प्रथाओं के प्रतिबिंब के लिए एकमात्र स्थल के रूप में स्थापित करने के लिए बीकानेर हाउस मैनेजमेंट सोसाइटी (BHMS) के साथ सहयोग किया। इसी तरह, इंडिया आर्ट फेयर ने बीकानेर हाउस मैनेजमेंट सोसाइटी (बीएचएमएस) के साथ मिलकर बीकानेर हाउस को इंडिया आर्ट फेयर के समानांतर स्थल के रूप में स्थापित किया। बहुप्रतीक्षित सहयोग में प्रदर्शनियों, कार्यक्रमों और प्रदर्शनों का संयोजन देखा गया।

राज्य में प्रचलित विभिन्न कलात्मक अभिव्यक्तियों और सांस्कृतिक विशेषताओं के प्रति संवेदनाओं को आकार देने की दृष्टि से, बीकानेर हाउस को राजस्थान की कला, संस्कृति और विरासत के प्रवेश द्वार के रूप में मान्यता प्राप्त है।

Next Story
Share it