Top

प्रधानमंत्री का राष्ट्र के लिए संबोधन टीकाकरण को लेकर कहीं अहम बातें, गरीबों को दिया जाएगा दिवाली तक मुफ्त राशन

प्रधानमंत्री का राष्ट्र के लिए संबोधन टीकाकरण को लेकर कहीं अहम बातें, गरीबों को दिया जाएगा दिवाली तक मुफ्त राशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानि सोमवार के दिन शाम 5:00 बजे राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने देश में चल रहे वैक्सीनेशन की बात कही और कई अन्य पक्ष देश के सामने रखें। उन्होंने देश में अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान लोगों से कोविड-19 के नियमों का पालन रखने के साथ-साथ वैक्सीन लगवाने की भी अपील की।

देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से भारतवासियों की लड़ाई जारी है। भारत इस महामारी के दौरान बहुत दुःख से गुजरा है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान भारत ने बहुत से अपने परिजनों को खोया है। ऐसे परिवारों के साथ मेरी पूरी संवेदना है, बीते 1 वर्षों में यह सबसे बड़ी महामारी है। कोरोना से लड़ने के लिए देश में एक नया हेल्थ स्ट्र्क्चर बनाया गया है। अप्रैल और मई में ऑक्सीजन की डिमांड अकल्पनीय रूप से बढ़ गई। लिक्विड ऑक्सीजन की सप्लाई 10 गुना से ज्यादा बढ़ाई गई। देश के हर कोने से जो कुछ भी उपलब्ध हो सकता था वो लाया गया।

आपको बता दें कि संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस को एक अदृश्य दुश्मन करार दिया। उन्होंने बताया कि अगर आप पिछले 50-60 साल का देखेंगे तो पता चल जायेगा की दशकों लग जाते थे। पोलियो और हेपेटाइटिस बी के लिए वैक्सीन बनाने में भी दशकों लग गए। जिस तरह टीकाकरण चल रहा था 2014 में अगर वैसे चलता तो 40 साल लग जाते, हमने मिशन इंद्रधनुष के तहत लोगों को वैक्सीन देने का कार्य किया और सिर्फ 5 साल में में ही वैक्सीनेशन 60 प्रतिशत से बढ़ कर 90 हो गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीकाकरण स्पेशल संबोधन के दौरान स्वदेशी वैक्सीन की भी बात की जिसमें उन्होंने कहा कि हमने बच्चों को कई जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए भारत में टीके बनवाए। उन्होंने कहा, हमें गरीबों की चिंता थी और भारत की चिंता थी। उन्होंने कहा, जब हम शत प्रतिशत टीका के लिए बढ़े तो कोरोना ने हमें घेर लिया‌ भारत ने 1 साल के अंदर एक नहीं 2 मेड इन इंडिया वैक्सीन बनाकर दिखा दिया कि भारत अब पीछे नहीं है। 23 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज दी जी चुकी हैं।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि वैश्विक महामारी के खिलाफ कई मोर्चों पर हमारा देश एक साथ लड़ रहा है और एकता की वजह से ही आज हम इस महामारी से लड़ने में सक्षम हो पाए हैं, उन्होंने भारत के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कभी भी इतनी बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ी। उन्होंने कहा कि दुनिया भर से जो कुछ भी उपलब्ध कराया जा सकता था जब उन सभी जरूरी दवाओं का प्रोडक्शन भी बढ़ाया गया।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत देश के गरीब भाई बहनों को दी सौगात दी उन्होंने कहा कि हमारे देश के 80 करोड भाई बहनों को दिवाली यानी नवंबर के महीने तक मुफ्त में महीने का राशन दिया जाएगा। गौरतलब है कि मई के आखिरी दिनों में देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा बेहद कम देखा जा रहा है तथा अस्पतालों में पहले की तरह हालत नहीं है। आपको बता दें कि देश में पिछले 3 से 4 लाख केस प्रतिदिन आते थे जो कि अब घटकर सोमवार को कोरोना के कुल 1,00,636 पर पहुंच गए हैं और जल्द ही इस पर भी काबू पा लिया जाएगा। इस वक्त देश में 2,89,09,975 लोग संक्रमित हो चुके हैं।


नेहा शाह

Next Story
Share it