राहुल गांधी ने यूपीए सरकार की मनरेगा योजना की जमकर तारीफ की, साथ ही केंद्र सरकार पर निशाना साधा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
राहुल गांधी ने यूपीए सरकार की मनरेगा योजना की जमकर तारीफ की, साथ ही केंद्र सरकार पर निशाना साधा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को पूर्व की यूपीए सरकार की तरफ से लाई गई ग्रामीण रोजगार योजना मनरेगा की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि महामारी के इस भयंकर काल में देश के कमजोर वर्गों को अब की बार भी मनरेगा से राहत मिल रही है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि देश के कमजोर वर्ग को अबकी बार भी मनरेगा से राहत मिल रही है। लॉकडाउन से हुई आर्थिक तंगी से निपटने के लिए इस योजना को और मकबूत करना जरूरी है. सरकार किसी की भी हो, जनता भारत की है और जनहित हमारी जिम्मेदारी है।

गौरतलब है कि इससे पहले राहुल गांधी मनरेगा को लेकर केंद्र सरकार पर कई बार निशाना साध चुके हैं और मनरेगा के सही इस्तेमाल की हमेशा से मांग करते आए हैं। गौरतलब है कि इसी वर्ष फरवरी के महीने में उन्होंने कहा था कि 2014 में प्रधानमंत्री बनने वाले नरेंद्र मोदी ने मनरेगा का मजाक उड़ाया था, लेकिन उन्हें भी ये स्वीकार करना पड़ा कि कांग्रेस सरकार द्वारा लाई गई ग्रामीण रोजगार योजना ने कोरोना महामारी के दौरान देश के लोगों की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान मनरेगा में रोजगार की मांग बढ़ गई है।

आपको बता दें कि मनरेगा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण योजना गारंटी अधिनियम को कांग्रेस सरकार ने साल 2005 में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 नरेगा के रूप में पेश किया। आपको बता दें कि मनरेगा एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम है, जिसके तहत हर एक परिवार के इच्छुक वयस्क सदस्यों के लिए 100 दिन का रोजगार, दैनिक बेरोजगारी भत्ता और परिवहन भत्ते का प्रावधान किया गया है। सूखाग्रस्त क्षेत्रों और जनजातीय इलाकों में मनरेगा के तहत 150 दिनों के रोजगार का प्रावधान है। हालांकि, समय-समय पर इस योजना में भ्रष्टाचार, मजदूरी भुगतान में देरी और खराब मजदूरी दर जैसी कई समस्याएं सामने आई हैं।

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी लगातार केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए आ रहे हैं और इस बार राहुल गांधी ने देश में बेरोजगारी की स्थिति समेत जीडीपी और पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर भी केंद्र सरकार को कटघरे मे बुला लिया है।इस दौरान राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि जीटीपी क्रैश हो रही है, बेरोजगारी बढ़ रही है, ईंधन की कीमतें आसमान छू रही हैं, उन्होंने कहा कि BJP कितने और तरीकों से देश को लूटेगी।



नेहा शाह

Next Story
Share it