सुप्रीम कोर्ट ने इटली के नाविकों के मामले को किया बंद, जानिए पीड़ितों को कितना मिला मुआवजा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सुप्रीम कोर्ट ने इटली के नाविकों के मामले को किया बंद, जानिए पीड़ितों को कितना मिला मुआवजा

सुप्रीम कोर्ट ने केरल के मछुआरों की हत्या के मामले में इटली के दो मरीन के खिलाफ देश में आपराधिक मामला बंद करने का आदेश दिया है. इटली ने इस मामले में 10 करोड़ रुपये सुप्रीम कोर्ट में जमा कर दिये हैं. मुआवजा जमा होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मुकदमा रद्द कर दिया. इटली में इन मरीनों के खिलाफ मुकदमा चलाया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने इस मामले में इटली के मरीनों पर उनके देश में मुकदमा चलाने का निर्णय लिया था, क्योंकि यह घटना अंतरराष्ट्रीय समुद्री क्षेत्र में हुई थी.

इन मछुआरों को फरवरी 2012 में केरल के समुद्र तट के पास इटली के दो नौसैनिकों ने मार दिया था. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से दोनों इटली सैनिकों के खिलाफ चल रहे मुकदमे को बंद करने की अपील की थी, लेकिन पीड़ित पक्ष के वकील ने कहा कि जब तक मुआवजे की पूरी राशि नहीं मिल जाती तब तक कोर्ट को इस मामले को बंद नहीं करना चाहिए.

15 फरवरी 2012 को लक्षद्वीप द्वीप के पास मछली पकड़ने के बाद वापस लौट रहे दो भारतीय मछुआरों को एनरिका लेक्सी पर सवार दो इतालवी नौसैनिकों ने मार गिराया था. यह घटना केरल के तट से करीब 20 समुद्री मील दूर हुई थी. घटना के फौरन बाद, भारतीय तटरक्षक बल ने एनरिका लेक्सी को रोक लिया और दो इतालवी नौसैनिकों को हिरासत में ले लिया था.


अराधना मौर्या

Tags:    supreme courtDelhi
Next Story
Share it