लद्दाख में बोले राजनाथ सिंह, पड़ोसी चीन-पाकिस्तान को दिया ये कड़ा संदेश

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
लद्दाख में बोले राजनाथ सिंह, पड़ोसी चीन-पाकिस्तान को दिया ये कड़ा संदेश

पूर्वी लद्दाख से चीन को दो टूक शब्दों में संदेश देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत एक शांतिप्रिय देश है जिसने कभी कोई आक्रामण नहीं किया किंतु उकसाये या धमकाने जाने पर वह मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सदैव तैयार रहता है. इस क्षेत्र की अपनी यात्रा के दूसरे दिन एक अग्रिम स्थान पर सैनिकों को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि भारत पड़ोसी देशों के साथ संवाद के जरिए मुद्दों का समाधान करना चाहता है किंतु देश की सुरक्षा के साथ किसी भी कीमत पर समझौता नहीं किया जाएगा.

राजनाथ सिंह ने यहां जवानों से ये भी कहा कि हमारी सरकार आप सभी का उसी तरह ध्यान रखना चाहती है, जिस तरह से आप देश की सुरक्षा का ध्यान रखते हैं. आप लोगों को सुविधा के लिए हेल्पलाइन की भी व्यवस्था की गई है. रक्षामंत्री ने ये भी कहा कि लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद आतंकवाद की घटनाओं में कमी आई है. यहां निवेश लाने और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए केंद्र की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में राजनीतिक प्रक्रिया भी जल्दी ही शुरू हो जाएगी. जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक दलों से पीएम ने बात की है, अब वो लद्दाख के राजनीतिक लोगों से भी बात करेंगे.

बता दें कि रक्षा मंत्री जमीनी हकीकत का जायजा लेने के लिए अधिक ऊंचाई वाले अड्डों पर और अनेक अहम स्थानों पर जाएंगे और वास्तविक नियंत्रण रेखा की रक्षा कर रहे सुरक्षा बलों का मनोबल बढ़ाएंगे. इस संवेदनशील इलाके में उनका दौरा ऐसे वक्त में हो रहा है, जब लंबे समय से चले आ रहे सैन्य गतिरोध को दूर करने के लिए दो दिन पहले ही भारत और चीन के बीच नए दौर की बातचीत हुई है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it