योगी सरकार का प्रदेशवासियों को छठ महापर्व पर तोहफा, 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश

योगी सरकार का प्रदेशवासियों को छठ महापर्व पर तोहफा, 10 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश

उत्तर प्रदेश सरकार ने छठ महापर्व को लेकर प्रदेशवासियों को बड़ा तोहफा दिया है। जारी निर्देश के मुताबिक, 10 तारीख को सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान कर दिया है। बता दें, बीते दिनों सरकार से छठ पूजा पर सार्वजनिक अवकाश की मांग की गई थी। जिस पर सरकार ने मुहर लगाते हुए बुधवार को सार्वजनिक छुट्टी को मंजूरी दी है। इससे पहले 2020 में छठ पूजा पर योगी सरकार ने सार्वजनिक अवकाश घोषित किया था।

सोमवार को मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों समेत मंडल व जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलाधिकारी स्थानीय परंपरा और आवश्यकता के अनुरूप निर्णय लेकर इस संबंध में आदेश जारी करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छठ पूजा सभी को शुभकामनाएं दी हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 14 नवंबर से अयोध्या में पवित्र पंचकोसी और चौदह कोसी परिक्रमा प्रारंभ हो रही है। हापुड़ में गढ़मुक्तेश्वर मेला लगेगा। 19 नवंबर को वाराणसी में देव दीपावली मनाई जाएगी जिसमें लाखों श्रद्धालुओं की सहभागिता होगी। इसी तरह बलिया में ददरी मेला तथा एटा, बरेली, कानपुर, रायबरेली में भी विभिन्न मेलों का आयोजन होगा।

देशभर में मनाया जाने वाला लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ आज सोमवार (8 नवंबर) सुबह से शुरू हो गया है। चार दिवसीय छठ महापर्व पर 9 नवंबर को खरना होगा और 10 नवंबर को सभी डूबते सूर्य को जल देकर पूजन करेंगे, जिसके बाद 11 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर छठ महापर्व में व्रती उपवास पूरा करेंगे।

Next Story
Share it