भोपाल में मौत-कमला नेहरू चिल्ड्रन हॉस्पिटल अस्पताल में आग लगने से 4 बच्चों की मौत

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
भोपाल में मौत-कमला नेहरू चिल्ड्रन हॉस्पिटल अस्पताल में आग लगने से 4 बच्चों की मौत

कमला नेहरू चिल्ड्रन हॉस्पिटल की विशेष नवजात देखभाल इकाई (एसएनसीयू) में सोमवार रात आग लगने से कम से कम चार शिशुओं की मौत हो गई, जिसके बाद सरकार को इस घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश देने पड़े। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि शॉर्ट सर्किट से आग लगी हो सकती है और वार्ड के अंदर की स्थिति को "बहुत डरावना" बताया।

एक अधिकारी के अनुसार, आग अस्पताल की तीसरी मंजिल पर लगी, जिसमें आईसीयू है। सारंग ने कहा, "शार्ट सर्किट के कारण विशेष नवजात देखभाल इकाई (एसएनसीयू) वार्ड में लगी आग में चार बच्चों की मौत हो गई।"

"घटना की सूचना मिलते ही हम अन्य लोगों के साथ मौके पर पहुंचे। वार्ड के अंदर अंधेरा था। हमने बच्चों को बगल के वार्ड में स्थानांतरित कर दिया।'' मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीड़ितों के परिवार के सदस्यों को चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

फतेहगढ़ दमकल थाना प्रभारी जुबेर खान ने बताया कि आग रात करीब नौ बजे लगी और आग बुझाने के लिए दमकल की करीब 10 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। उन्होंने कहा कि शॉर्ट सर्किट से आग लगी हो सकती है।

एसएनसीयू में कुल 40 बच्चों को भर्ती कराया गया था। इनमें से 36 का अलग-अलग वार्डों में इलाज चल रहा था।

"घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं। जांच एसीएस (अतिरिक्त मुख्य सचिव), स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा, मोहम्मद सुलेमान द्वारा की जाएगी," मुख्यमंत्री ने कहा। चिंतित माता-पिता अपने बच्चों की तलाश में इधर-उधर भागते देखे गए।

कुछ शिशुओं के नाराज परिजनों ने आरोप लगाया कि बच्चों को बचाने की बजाय अस्पताल के कर्मचारी भाग गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि एक माता-पिता अपने बच्चे की तलाश कर रहे थे, जबकि कुछ अन्य अपने बच्चों के साथ अस्पताल से बाहर निकल आए।

अस्पताल के अंदर मौजूद एक महिला ने कहा कि वार्ड धुएं में डूबा हुआ था। कमला नेहरू चिल्ड्रन हॉस्पिटल हमीदिया अस्पताल का हिस्सा है, जो राज्य की सबसे बड़ी सरकारी चिकित्सा सुविधाओं में से एक है।

पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता कमलनाथ ने घटना को "बहुत दर्दनाक" करार दिया और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। एक ट्वीट में, राज्य भाजपा अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने भी घटना पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि वह शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना कर रहे थे घायलों में से।

Next Story
Share it