राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज शुक्रवार शाम 7 बजे पहुंचेंगे कानपुर,राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे स्वागत

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज  शुक्रवार शाम 7 बजे पहुंचेंगे कानपुर,राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे स्वागत



देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज अपने पैतृक गांव शहर कानपुर का दौरा करेंगे। गौरतलब है कि राष्ट्रपति करीब 18 महीनों बाद अपने शहर वापस आ रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति कानपुर में 3 दिन रहेंगे।

भारतीय रेलवे की तरफ से जारी की गई जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति की स्पेशल महाराजा एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार शाम 7:30 बजे सेंट्रल पहुंचेगी जहां पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए होंगे।

आपको बता दें कि इसके बाद राष्ट्रपति और उत्तर प्रदेश की राज्यपाल सर्किट हाउस पहुंचेंगे और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वापस लखनऊ की तरफ लौट जाएंगे। बात करी रामनाथ कोविंद के कानपुर दौरे की राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार रामनाथ कोविंद 3 दिन के लिए अपने प्रवास कानपुर आ रहे हैं। आपको बता दें कि रामनाथ कोविंद का पैतृक गांव कानपुर देहात में स्थित है जिसका नाम परौंख है।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए लखनऊ से कानपुर तक सफर करने के लिए एक स्पेशल महाराजा को ट्रेन का इस्तेमाल किया जाएगा। यदि इतिहास को देखें तो इससे पहले भी कई बार राष्ट्रपति में ट्रेन से सफर किया है। करीब 18 साल पहले एपीजे अब्दुल कलाम ने राष्ट्रपति के तौर पर किसी को स्तर पर किया था। जानकारी के अनुसार पुलिस के वरिष्ठ अधिकारीयों द्वारा स्पेशल ट्रेन का निरीक्षण किया जा चुका है। इससे पूर्व राष्ट्रपति के आगमन पर एयरपोर्ट से राजभवन के बीच राष्ट्रपति की पुख़्ता सुरक्षा का खाका तैयार किया जा चुका है।

बता दें कि 25 जून को कानपुर आते समय राष्ट्रपति की विशेष ट्रेन उनके गृह जनपद के झींझक और रूरा रेलवे स्टेशनों पर 15-15 मिनट रुकेगी। यहां वे कुछ परिवारी जनों और मित्रगणों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद राष्ट्रपति सीधे कानपुर उतरेंगे। 26 जून को राष्ट्रपति का पूरा दिन रिजर्व है।

इस दौरान वह शहर के 50 से ज्यादा लोगों से मुलाकात करेंगे। 27 जून को राष्ट्रपति सुबह नौ बजे हेलीकॉप्टर से अपने पैतृक गांव परौंख पहुंचेंगे। यहां अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। साथ ही परिवारी जनों, मित्रों, जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों से मुलाकात करेंगे।

जिसके बाद शाम करीब छह बजे तक राष्ट्रपति फिर से कानपुर नगर स्थित सर्किट हाउस पहुंचेंगे। यहां रात्रि विश्राम के बाद 28 जून की सुबह 10 बजे विशेष ट्रेन से लखनऊ रवाना हो जाएंगे।

नेहा शाह

Next Story
Share it