यूपी काडर के रिटायर्ड IAS अनूप चंद्र बनाए गए निर्वाचन आयुक्त

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
यूपी काडर के रिटायर्ड IAS अनूप चंद्र बनाए गए निर्वाचन आयुक्त

यूपी काडर के आईएएस अफसर अनूप चंद्र पांडे को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है। अनूप चंद्र 1984 बैच के आईएएस अफसर रहे हैं. साथ ही उन्हें 37 साल की भारतीय प्रशासनिक सेवा का अनुभव है। बता दें कि साल 2019 में अनूप चंद्र पांडेय उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव के पद से रिटायर हुए थे।

हालांकि, योगी सरकार ने उनका कार्यकाल 6 महीने के लिए बढ़ा दिया था। पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोरा के रिटायर होने के बाद से 3 सदस्यीय कमिशन में एक पद खाली था। अब अनूप चंद्र की नियुक्ति के बाद तीनों पद भर गए हैं।

बतौर आइआइडीसी उन्होंने प्रदेश में निवेश परियोजनाओं की ट्रैकिंग का प्रभावी तरीका लागू किया जिस पर योगी आदित्यनाथ सरकार अब तक अमल कर रही है। इससे पहले वे वित्त, चिकित्सा शिक्षा सहित कई विभागों के प्रमुख सचिव व ग्रेटर नोएडा अथारिटी के चेयरमैन भी रह चुके हैं।

बसपा सरकार में वर्ष 2007-08 के दौरान मुख्यमंत्री मायावती के सचिव भी रहे थे। उन्होंने सचिव बेसिक शिक्षा और खाद्य एवं रसद आयुक्त जैसे पदों का भी दायित्व बखूबी संभाला। उन्होंने सूचना निदेशक का पद भी बहुत अच्छे से संभाला था। केंद्र सरकार में वह रक्षा मंत्रालय में अपर सचिव और श्रम मंत्रालय में संयुक्त सचिव भी रहे हैं।


अराधना मौर्या

Next Story
Share it