केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया बड़ा ऐलान,म्यांमार से भारत में आसान आवाजाही होगी बंद

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया बड़ा ऐलान,म्यांमार से भारत में आसान आवाजाही होगी बंद

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार म्यांमार के साथ सीमा पर फेंसिंग (बाड़) लगाएगा। यह कदम दोनों देशों के बीच आसान आवाजाही को रोकने के लिए उठाया गया है। शाह का यह ऐलान ऐसे समय में आया है जब बड़ी संख्या में म्यांमार के सैनिक जातीय संघर्ष से बचने के लिए वहां से भागकर भारत आ रहे हैं।

अमित शाह ने यह घोषणा ऐसे समय की है, जब म्यांमार के तमाम सैनिक जातीय संघर्ष से बचने के लिए भारत में शरण ले रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीते तीन महीने में म्यांमार के करीब 600 सैनिक भारत में दाखिल हुए। इनमें से कुछ घायल थे। जिन्हें इलाज की व्यवस्था भारतीय सैनिकों ने मुहैया कराई।

सरकारी सूत्रों ने कहा कि पश्चिमी म्यांमार राज्य रखाइन में एक जातीय सशस्त्र समूह अराकन आर्मी (एए) के उग्रवादियों द्वारा सैनिकों के कैंपों पर कब्जा किया जा रहा है। सैनिकों ने भागकर मिजोरम के लांग्टलाई जिले में शरण ली। सीमा पर बाड़ लगाकर भारत दोनों देशों के बीच फ्री मूवमेंट रिजीम (एफएमआर) को खत्म कर देगा। सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को जल्द ही दूसरे देश में प्रवेश के लिए वीजा की आवश्यकता होगी। एफएमआर को 1970 के दशक में लाया गया था क्योंकि भारत-म्यांमार सीमा पर रहने वाले लोगों के बीच पारिवारिक और जातीय संबंध हैं।

Next Story
Share it