डेंगू का प्रकोप: केंद्र ने 9 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में केंद्रीय टीमें भेजीं

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
डेंगू का प्रकोप: केंद्र ने 9 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में केंद्रीय टीमें भेजीं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने डेंगू के प्रकोप के प्रबंधन में उनकी सहायता के लिए नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में विशेषज्ञों की केंद्रीय टीमों की प्रतिनियुक्ति की है। ये टीमें राज्यों में स्वास्थ्य अधिकारियों को सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों सहित तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करेंगी।

हरियाणा, पंजाब, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में डेंगू के काफी मामले सामने आने के बाद यह फैसला लिया गया। "कुल 15 राज्य / केंद्रशासित प्रदेश चालू वर्ष में अपने अधिकतम मामलों की रिपोर्ट कर रहे हैं; ये राज्य 31 अक्टूबर तक देश के कुल डेंगू मामलों में 86 फीसदी का योगदान करते हैं, "केंद्र ने बुधवार को एक विज्ञप्ति में कहा। विशेषज्ञ टीमों में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अधिकारी शामिल हैं। प्रमुख सचिवों (स्वास्थ्य) को भेजा गया कार्यालय ज्ञापन ) और नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक। इस साल अब तक दिल्ली में डेंगू के 1,530 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें से लगभग 1,200 अकेले अक्टूबर में दर्ज किए गए, जो पिछले चार वर्षों में इस महीने की सबसे अधिक संख्या है। महाराष्ट्र के पुणे में, नगर निगम ने अक्टूबर के महीने में वेक्टर जनित बीमारी के 168 मामले दर्ज किए। हालांकि यह शहर में सितंबर में दर्ज किए गए 192 डेंगू के मामलों से कम है, लेकिन गिरावट मामूली है। चंडीगढ़ में यह बीमारी अब तक 33 लोगों की जान ले चुकी है। वास्तव में, इस साल अक्टूबर में दर्ज किए गए डेंगू के मामलों की संख्या ट्राइसिटी में पिछले तीन वर्षों में वार्षिक केसलोएड से भी अधिक है।

अस्पतालों के इमरजेंसी वार्ड में बुखार से पीड़ित मरीजों की भरमार है।

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में डेंगू के मामलों की संख्या पहले से ही 1,000 के करीब है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इनमें से करीब 68 फीसदी मामले अक्टूबर महीने में आए हैं। डेंगू के वायरस संक्रमित एडीज प्रजाति के मच्छरों के काटने से लोगों में फैलते हैं। एक बार अनुबंधित होने पर, संक्रमण से बुखार, शरीर में दर्द, मतली, उल्टी, और गंभीर मामलों में, आंतरिक रक्तस्राव या रक्तचाप में घातक गिरावट होती है।

Tags:    Dengue
Next Story
Share it