Top

2021 आगामी वर्ष में होने वाले बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले ममता सरकार का बड़ा एलान 10 करोड़ परिवारों को देंगी कैशलेस स्वास्थ्य की सुविधा ।

2021 आगामी वर्ष में होने वाले बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले ममता सरकार का बड़ा एलान 10 करोड़ परिवारों को देंगी कैशलेस स्वास्थ्य की सुविधा ।


आपको बता दें कि 2021 में बंगाल विधानसभा होने वाले हैं जिसकी तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं। इसी के बीच बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने एक बड़ी योजना का ऐलान किया है।

'स्वास्थ्य साथी' योजना का नाम लेते हुए उन्होंने कहा कि पहले हमने इस योजना के तहत 7.5 करोड़ लोगों को लाभ देने का वादा किया था लेकिन अब मैं ऐलान करती हूं कि इस योजना का लाभ सभी परिवारों को मिल सकेगा। देशभर के 1500 सरकारी व निजी अस्पतालों में कम से कम पांच लाख तक के स्वास्थ्य का खर्चा मुक्त किया जाएगा।

इसी के साथ ही केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना को निशाना बनाते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं को राज्य सरकार में 60 अनुपात 40 में बांटा जाता है जबकि स्वास्थ्य साथी के तहत आने वाला खर्चा पूरा बंगाल की सरकार उठाती है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इस योजना के तहत 2 करोड़ का खर्चा होगा तथा जिन परिवार का अभी तक स्वास्थ्य साथी योजना में पंजीकरण नहीं हुआ है उनका पंजीकरण भी डोर टू डोर अभियान के तहत हो जाएगा। ममता बनर्जी की सरकार ने विकास को भाजपा के खिलाफ हथियार के तौर पर प्रयोग करना शुरू कर दिया है।

अपनी घोषणा के दौरान उन्होंने यह भी बताया स्वास्थ्य साथी योजना का लाभ परिवार का प्रत्येक सदस्य बुजुर्ग महिला बच्चे सभी ले सकेंगे । इस योजना के तहत बंगाल को एक उत्तम स्वास्थ्य मिल सकेगा जिससे विकास और तेजी से बढ़ेगा।

बंगाल के लोगों ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है तथा राजनीतिक गलियारों से भी इससे चुनाव के लिए हथियार बताया जा रहा है। आपको बता दें कि आगामी वर्ष 2021 में बंगाल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिससे कुछ ही महीनों पहले ममता सरकार ने स्वास्थ्य साथी जैसी बड़ी योजना का ऐलान कर दिया अब देखना यह है की इस योजना के आने पर बंगाल के मिजाज किस तरह से बदलते हैं। और किससे बंगाल अपना अगला मुख्यमंत्री नियुक्त करता है।

नेहा शाह

Next Story
Share it