लोकसभा चुनाव के लिए केरल के संभावित उम्मीदवार

  • whatsapp
  • Telegram
लोकसभा चुनाव के लिए केरल के संभावित उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही महीने बचे हैं, ऐसी अटकलें हैं कि कई राजनीतिक दिग्गज तटीय राज्य से चुनाव लड़ सकते हैं। यहां विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों की सूची दी गई है, जिनके केरल से लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना है।

ऐसी अफवाहें हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी त्रिशूर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ सकते हैं, जबकि भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेता निर्मला सीतारमण, एस. जयशंकर, वी. मुरलीधरन और राजीव चंद्रशेखर भी केरल से चुनाव लड़ सकते हैं।

लोकसभा 2024 के लिए, सीपीआई-एम के नेतृत्व वाला वाम दल दो बार के पूर्व वित्त मंत्री थॉमस इसाक; ए.के. बालन, पी.के. श्रीमथी; के.के. शैलजा, कडकमपल्ली सुरेंद्रन, के. राधाकृष्णन और राजू अब्राहम को ट‍िकट देने पर वि‍चार कर रहा है।

कथित तौर पर, कांग्रेस ने कम से कम 13 निर्वाचन क्षेत्रों के नामों को अंतिम रूप दे दिया है, जो सभी मौजूदा सांसद हैं।

कांग्रेस ने अभी तक कन्नूर निर्वाचन क्षेत्र और अलाप्पुझा के लिए उम्मीदवार के नाम को अंतिम रूप नहीं दिया है, जो वे 2019 में हार गए थे।

ऐसी भी अफवाहें हैं कि सीपीआई पूर्व मुख्य सचिव के. जयकुमार को तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतार सकती है। हालांकि, यह सीट वर्तमान में कांग्रेस के शशि थरूर के पास है, जिनका लक्ष्य लगातार चौथी जीत है।

त्रिशूर से सीपीआई राज्य के दो पूर्व मंत्रियों के.पी. राजेंद्रन और वी.एस. सुनील कुमार.को मैदान में उतारने पर विचार कर रही है।

इस तटीय राज्य में 20 लोकसभा सीटें हैं। 2019 के आम चुनाव में, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ ने 19 सीटें जीतीं, जबकि सीपीआई-एम ने एक सीट जीती।

तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट पर भाजपा दूसरे स्थान पर रही और राज्य भर की बाकी सीटों पर तीसरे स्थान पर खिसक गई।

2019 में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ में कांग्रेस ने 15 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, आईयूएमएल ने चार और आरएसपी ने एक उम्मीदवार खड़ा किया था। इसी तरह, सीपीआई-एम के नेतृत्व वाले वाम दलों की ओर से, सीपीआई-एम ने 15 सीटों पर और सीपीआई ने चार सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, जबकि केरल कांग्रेस (एम) ने केवल एक उम्मीदवार खड़ा किया था।

Next Story
Share it