इसरो सोलर मिशन आदित्य सितंबर में लॉन्च किया जाएगा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
इसरो सोलर मिशन आदित्य सितंबर में लॉन्च किया जाएगा



जैसा कि देश ने चंद्रमा के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव पर इसरो लैंडर - विक्रम - की सफल नियुक्ति पर खुशी जताई है, एजेंसी के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने गुरुवार को पुष्टि की कि उसका पहला सौर मिशन 'आदित्य' पर काम चल रहा है और सितंबर में लॉन्च के लिए तैयार होगा। बुधवार को लैंडर के चंद्रमा के अंधेरे हिस्से को छूने के बाद राष्ट्र के नाम एक संक्षिप्त संबोधन में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सूर्य और शुक्र के भविष्य के मिशनों का जिक्र किया।

इसरो द्वारा अपने पहले चंद्र लैंडिंग मिशन के सफल संचालन के साथ भारत को देशों के एक विशिष्ट क्लब में शामिल करने के एक दिन बाद, इसरो प्रमुख ने कहा, "मिशन 'आदित्य' पर काम चल रहा है और सितंबर के पहले सप्ताह में लॉन्च के लिए तैयार हो जाएगा।"

हम अपने क्रू मॉड्यूल और क्रू एस्केप क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए सितंबर या अक्टूबर के अंत तक एक मिशन की योजना बना रहे हैं, जिसके बाद कई परीक्षण मिशन होंगे जब तक कि हम अंतरिक्ष में अपना पहला मानवयुक्त मिशन (गगनयान) लॉन्च नहीं कर देते, संभवतः 2025 तक।

चंद्रमा के दक्षिणी चेहरे पर विक्रम लैंडर की त्रुटिहीन लैंडिंग पर, सोमनाथ ने कहा कि जब लैंडर चंद्रमा की सतह पर बंद हुआ तो उनकी भावनाओं की सीमा को शब्दों में व्यक्त करना मुश्किल था। सोमनाथ ने कहा, "यह खुशी, उपलब्धि की भावना और सभी साथी वैज्ञानिकों के लिए कृतज्ञता का मिश्रण था, जिन्होंने इस मिशन की सफलता में योगदान दिया।" उन्होंने कहा कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर मानव बस्ती की संभावना है, यही वजह है कि एजेंसी ने इसे लैंडर के लिए पसंदीदा लैंडिंग साइट बनाया है।

"हम (चंद्र) दक्षिणी ध्रुव के करीब चले गए हैं, जो कि जहां लैंडर रखा गया है वहां से लगभग 70 डिग्री पर स्थित है। दक्षिणी ध्रुव को सूर्य से कम रोशनी होने के संबंध में एक विशिष्ट लाभ है। वहां (मानव बस्ती के लिए) संभावनाएं हैं ) अधिक वैज्ञानिक सामग्री के कारण (चंद्रमा के दक्षिण की ओर)।

जो वैज्ञानिक इस परियोजना पर काम कर रहे थे, उन्होंने दक्षिणी ध्रुव में बहुत रुचि दिखाई क्योंकि मनुष्यों के लिए चंद्रमा पर उपनिवेश स्थापित करना बड़ा उद्देश्य है। और आगे की यात्रा करें। हम सर्वोत्तम लैंडिंग स्थान की तलाश कर रहे थे, जहां हम सुदूर भविष्य में कॉलोनियां स्थापित कर सकें, और चंद्रमा का दक्षिणी ध्रुव इसके लिए उपयुक्त था,'' इसरो प्रमुख ने कहा।

अंतरिक्ष में 40 दिनों की यात्रा के बाद, विक्रम लैंडर बुधवार शाम को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा। अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चंद्र लैंडिंग मिशन को सफलतापूर्वक संचालित करने वाला चौथा देश बन गया।


Next Story
Share it