आखिर किन कारणों से सिंधु पर भारी रही ताइजु यिंग की पारी

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
आखिर किन कारणों से सिंधु पर भारी रही ताइजु यिंग की पारी

खेल की दुनिया के सबसे बड़े पदको में से एक टोक्यो ओलिंपिक का आगाज कुछ दिन पहले हो गया है। जिसमें भारतीय खिलाडी़ भी अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं। हालांकि आज का दिन भारत के लिए बहुत अच्छा नहीं रहा। क्योंकि जानी मानी बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु सेमीफाइनल में हार गईं। साथ ही महिला मुक्केबाज पूजा रानी मेडल पक्का नहीं सकीं। इतना ही नहीं तीरंदाज अतनु दास भी मेडल राउंड में नहीं पहुंच सके।

लेकिन हम आज सिंधु के खिलाफ चीनी ताइपे की एक तरफ़ा हार हार का जिक्र कर रहे हैं। आपको बता दे कि सिंधु की हार के 5 अहम कारण रहे। दरअसल आपको बता दे कि सिंधु पहली बार एक ऐसी विपक्षी के खिलाफ उतरी थीं, जिनका हेड टु हेड रिकॉर्ड उनसे बेहतर है। उन्होंने सिंधु को नेट प्ले, लंबी रैलियां और लाइन जजमेंट में शिकस्त दी।

दरअसल सेमीफाइनल में ताइजु के कई आक्रामक शॉट्स को सिंधु बेहतर तरीके से नहीं खेल पाईं। जिसका फायदा उठाते हुए ताइजु ने सिंधु को थकाकर स्मैश से पॉइंट हासिल किया। इतना ही नहीं उन्होंने सिंधु को कोर्ट में काफी घुमाया लंबी रैलियां खेलने पर मजबूर किया। पहले गेम में सबसे लंबी रैली 36 सेकंड और 30 स्ट्रोक की रही। वहीं दूसरे गेम में सबसे लंबी रैली 32 सेकंड और 25 स्ट्रोक की रही।

वहीं दूसरी ओर सिंधु की लाइन कॉलिंग भी अच्छी नहीं रही। आपको बता दे मैच में 7 बार ऐसा हुआ जब उन्होंने यह सोच कर ताइजु के शॉट का जवाब नहीं दिया कि शटल बाहर जा रही है, लेकिन शटल अंदर ही गिरी। इससे सिंधु को काफी नुकसान सहना पड़ा। सिंधु ने ज्यादातर पॉइंट्स लाइन जजमेंट में गंवाए।

इतना ही नहीं ताइजु ने स्मार्ट मैच खेलते हुए नेट के करीब शॉट खेले। हालांकि पहले गेम में सिंधु ने इसका जवाब दिया, पर दूसरे गेम में सिंधु थकी हुई लग रही थीं। नेट के करीब से लगाया गया सिंधु का हर शॉट उनके कोर्ट में ही रुक जा रहा था।

ताइजु ने बेहतर गेम प्ले के साथ माइंड गेम का भी इस्तेमाल किया। ताइजु जिस प्रकार चाहती थीं, सिंधु को उसी प्रकार खेलने पर मजबूर किया। ताइजु ने सिंधु के मजबूत पक्ष फोर हैंड पर कम शॉट खिलाए। इसके साथ ही सिंधु पर ताइजु का बेहतर रिकॉर्ड भी हावी रहा।

इतना ही नहीं ताइजु ने सिंधु को कुछ एक्स्ट्रा ट्राई करने के लिए भी मजबूर किया। सिंधु ने ताइजु के खिलाफ क्रॉस कोर्ट शॉट लगाए, लेकिन यह शॉट या तो कोर्ट के बाहर गिरी या फिर ताइजु ने शानदार रिटर्न शॉट में सिंधु को उलझा दिया।

Next Story
Share it