भारत की पहली पारी सस्ते में समेत ऑस्ट्रेलिया ने ली टेस्ट में बढ़त

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
भारत की पहली पारी सस्ते में समेत ऑस्ट्रेलिया ने ली टेस्ट में बढ़त

सिडनी,09 जनवरी (हि. स.)। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां जारी तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 244 रन बनाए। भारत की तरफ से शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा ने अर्धशतक लगाए। वहीं, रिषभ पंत ने 36 और रवींद्र जडेजा 28 रन बनाकर नाबाद रहे। पहली पारी के आधार ऑस्ट्रेलिया को 94 रनों की बढ़त मिली। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 338 रन बनाए थे।

भारत को उपकप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 70 रन जोड़े। लेकिन इसी स्कोर पर रोहित शर्मा 26 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर उन्हीं को कैच देकर चलते बने। भारत के लिए ओपनर शुभमन गिल ने 100 गेंदों में अर्धशतक पूरा भारत को तीसरा झटका कप्तान अजिंक्या रहाणे के रूप में लगा। रहाणे 22 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए।

भारत को चौथा झटका हनुमा विहारी के रूप में लगा। वह 4 रन के स्कोर पर रन आउट होकर वापस लौटे। पुजारा ने 174 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। यह टेस्ट इतिहास में किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे धीमा अर्धशतक रहा। जोश हेजलवुड ने भारतीय टीम को जोरदार झटका दिया जब 36 रन पर बल्लेबाजी कर रहे रिषभ पंत को डेविड वार्नर के हाथों कैच करवाया।

कमिंस ने भारत को करारा झटका देते हुए अर्धशतक बनाकर खेल रहे चेतेश्वर पुजारा को आउट किया। 176 गेंद पर वह 50 रन बनाकर विकेटकीपर टिम पेन को कैच दे बैठे। पुजारा के आउट होने के बाद भारतीय पारी को सिमटने में ज्यादा देर नहीं लगी और पूरी टीम 244 रनों पर सिमट गई। हालांकि जडेजा ने जरूर आक्रामक पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया की बढ़त 100 से नीचे की। वह 37 गेंदों पर 28 रन बनाकर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पैट कमिंस ने चार, जोश हेजलवुड ने दो और मिचेल स्टार्क ने 1 विकेट लिया। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के बेहतरीन शतकीय पारी की बदौलत अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 338 रन बनाए। स्टीव स्मिथ ने बेहतरीन 131 रनों की शतकीय पारी खेली। उनके अलावा मार्नस लाबुशाने ने 91 और विल पुकोवस्की ने 62 रन बनाए। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने चार, जसप्रीत बुमराह व नवदीप सैनी ने दो-दो व मोहम्मद सिराज ने 1 विकेट लिया।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनील

Next Story
Share it