भारत को ग्रुप में पहली जीत हासिल करने को घरेलू मैदान पर बढ़त की उम्मीद

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
भारत को ग्रुप में पहली जीत हासिल करने को घरेलू मैदान पर बढ़त की उम्मीद

यहां के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम 2025 एफआईबीए एशिया कप क्वालीफाइंग बास्केटबॉल में मेजबान भारत को घरेलू लाभ के आधार पर अपनी पहली जीत हासिल करने की उम्मीद है। वह सोमवार को केडी जाधव इंडोर हॉल में ग्रुप ई मुकाबले में मजबूत ईरान से भिड़ेगा।

एशिया कप में कुल 24 देश शामिल हैं, जो छह समूहों में विभाजित हैं, राउंड-रॉबिन क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करेंगे। भारतीय टीम को क्वालीफायर के ग्रुप ई में कतर, कजाकिस्तान और ईरान के साथ रखा गया है।

पिछले हफ्ते, राष्ट्रीय टीम अस्ताना में अपने ग्रुप ओपनर में अपने से कहीं ऊंची रैंकिंग वाले कजाकिस्तान से हार गई थी।

कतर ग्रुप की चौथी टीम है और सभी टीमें घर और बाहर एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी और ग्रुप की शीर्ष दो टीमें अगले साल एशिया कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। ग्रुप की तीसरी टीम को अंतिम क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के जरिए क्वालीफाई करने का एक और मौका मिलेगा।

भारतीय टीम एशिया कप क्वालीफायर के लिए जनवरी के बाद पहली बार चेन्नई के राष्ट्रीय खेल केंद्र में एक केंद्रित और तैयारी प्रशिक्षण शिविर से गुजर रही है।

सर्बियाई वेसेलिन मैटिक द्वारा प्रशिक्षित और सहायक स्टाफ की एक टीम, जिसमें ताकत और कंडीशनिंग प्रशिक्षक, दो फिजियोथेरेपिस्ट और सहायक कोच शामिल हैं - इस छह सप्ताह के प्रशिक्षण शिविर ने खिलाडिय़ों को अच्छी तैयारी में मदद की है। कोच उनकी प्रतिस्पर्धी भावना से प्रभावित हैं और बहुप्रतीक्षित अंक तालिका हासिल करने के लिए घरेलू समर्थन और परिस्थितियों पर भरोसा कर रहे हैं।

अमृतपाल सिंह के नेतृत्व में भारतीय टीम ने कजाकिस्तान के खिलाफ मजबूत शुरुआत की थी, जिसमें पॉइंट गार्ड एम. अरविंद कुमार ने स्कोरिंग का बड़ा योगदान दिया था और सेंटर पलप्रीत सिंह बराड़ ने कोर्ट के दोनों छोर पर प्रभावित किया था।

मैच की पूर्व संध्या पर कप्तान अमृतपाल सिंह ने कहा, कजाकिस्तान के खिलाफ खेल से कुछ सीख मिली और हम अपने समर्थकों के सामने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं।

भले ही ये राउंड-रॉबिन चरण के शुरुआती दिन हैं, भारतीय घरेलू मैदान पर अधिक से अधिक अंक हासिल करना चाहेंगे और अच्छी तरह जानते हैं कि ईरान आसान प्रतिद्वंद्वी नहीं होगा।

भारतीय बास्केटबॉल महासंघ के अध्यक्ष अधव अर्जुन ने कहा, बीएफआई भारत को एशियाई बास्केटबॉल में एक मजबूत ताकत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इसकी शुरुआत एशिया कप क्वालीफायर से कर रहा है, जो भविष्य के लिए हमारी प्रगति और योजना को मापने के लिए एशियाई कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। मुझे विश्वास है कि खिलाडिय़ों ने प्रशिक्षण ले लिया है और वे दिल्ली में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।

भारत टीम : विशेष भृगुवंशी, एम. अरविंद कुमार, मुईन बेक एच, प्रणव प्रिंस, अमृतपाल सिंह, कंवर गुरबाज सिंह संधू, पलप्रीत सिंह, अमरेंद्र नायक, वैशाख के. मनोज, प्रिंसपाल सिंह, सहज प्रताप सिंह सेखों, पी. बलदानेश्वर।

कोच : वेसेलिन मैटिक।

Next Story
Share it