(न्यूयॉर्क)भारत ने पाकिस्तान को फिर दी पटखनी

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
(न्यूयॉर्क)भारत ने पाकिस्तान को फिर दी पटखनी

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (14 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से भारत ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को टी 20 विश्व कप के ग्रुप ए के रोमांचक महामुकाबले में रविवार को छह रन से हराकर अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की। पाकिस्तान को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा।भारत की पारी 19 ओवर में 119 रन पर सिमट गयी लेकिन उसने जवाबी प्रहार करते हुए पाकिस्तान को 20 ओवर में सात विकेट पर 113 रन पर रोक दिया। भारत की जीत के नायक रहे प्लेयर ऑफ द मैच जसप्रीत बुमराह जिन्होंने जब जरूरत पड़ी तब विकेट निकाला। बुमराह ने चार ओवर में मात्र 14 रन देकर तीन विकेट झटके। हार्दिक पांड्या ने 24 रन पर दो विकेट लिए जबकि अर्शदीप सिंह और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिया।

भारत की टी 20 विश्व कप में आठ मैचों में पाकिस्तान के खिलाफ यह सातवीं जीत है।क्या रोमांचक मैच रहा है यह। 120 रनों का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम एक समय मैच में बनी हुई थी लेकिन जैसे ही बुमराह आए, उन्होंने अपना कमाल दिखाया। पहले उन्होंने पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को आउट किया और बाद में खतरनाक दिख रहे मोहम्मद रिजवान का विकेट चटकाया। रिजवान ने सर्वाधिक 31 रन बनाये। बाद में उन्होंने फिर इफ्तिखार को आउट करके पाकिस्तान की कहानी खत्म कर दी। इसमें हार्दिक ने भी अहम भूमिका निभाई जिन्होंने फखर जमां और शादाब खान के अहम विकेट चटकाए।इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत की तरफ से विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने तीन जीवनदान का फायदा उठाते हुए 31 गेंदों में छह चौकों की मदद से सर्वाधिक 42 रन बनाये।अक्षर पटेल ने 20 और कप्तान रोहित शर्मा ने 13 रन बनाये।

रोहित ने पारी के पहले ओवर में शाहीन शाह आफरीदी की गेंद पर पारी का पहला छक्का मारा। अक्षर पटेल ने भी एक छक्का लगाया। पंत और अक्षर के बीच तीसरे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी हुई।इस पारी में कहा जा सकता है कि ऋषभ पंत को मिला लक का साथ जिससे भारतीय टीम 119 रनों तक पहुंचने में कामयाब रही ,जो लडऩे वाला स्कोर कहा जा सकता है क्योंकि अगर ऋषभ जल्दी आउट हो जाते तो भारतीय टीम 100 रनों तक भी नहीं पहुंच पाती।

एक समय भारत का स्कोर 89 पर चार विकेट था और लग रहा था कि 140 रन तक भारत पहुंच जाएगा, लेकिन मध्य ओवरों में नसीम शाह और मोहम्मद आमिर ने भारतीय टीम की कमर तोड़ दी। भारत ने मात्र 30 रन जोड़कर आखिरी सात विकेट गंवाए।नसीम शाह और हारिस रउफ ने 21-21 रन देकर तीन-तीन विकेट झटके। मोहम्मद आमिर को दो और शाहीन शाह आफरीदी को एक विकेट मिला।विराट कोहली चार,सूर्यकुमार यादव सात, शिवम दुबे तीन और हार्दिक पांड्या सात रन बनाकर आउट हुए। रवींद्र जडेजा का खाता नहीं खुला और वह पहली गेंद पर ही आउट हो गए। अर्शदीप सिंह ने नौ रन और मोहम्मद सिराज ने नाबाद सात रन बनाकर भारत को किसी तरह 119 तक पहुंचाया। लेकिन अंत में यह स्कोर भारत के लिए मैच विजयी साबित हुआ।

Next Story
Share it