कोलंबिया ने उरुग्वे को हराकर कोपा अमेरिका फाइनल में जगह बनाई

  • whatsapp
  • Telegram
कोलंबिया ने उरुग्वे को हराकर कोपा अमेरिका फाइनल में जगह बनाई

कोलंबिया ने उरुग्वे को 1-0 से हराकर 28 मैचों से अपना अजेय क्रम जारी रखा और बुधवार देर रात कोपा अमेरिका फाइनल में जगह बनाई. कोलंबिया रविवार को हार्ड रॉक स्टेडियम में अर्जेंटीना के साथ ग्रैंड फाइनल में खेलने के लिए मियामी गार्डन्स की ओर बढ़ रहा है, जबकि उरुग्वे शनिवार को बैंक ऑफ अमेरिका स्टेडियम में कनाडा के साथ खेलने के लिए शार्लोट में ही रहेगा, जहां तीसरा स्थान निर्धारित होगा.

पहले 10 मिनट में दो दिग्गज खिलाडिय़ों ने एक-दूसरे को सावधानी से परखा, जिसके परिणामस्वरूप केवल एक शॉट लगा. कोलंबिया के पास पहला बड़ा मौका बनाने की अधिक संभावना थी, लेकिन उरुग्वे के डार्विन नुनेज इसके करीब पहुंच गए. नुनेज ने पेनल्टी क्षेत्र में कई कोलंबियाई डिफेंडरों को पीछे छोड़ते हुए निचले बाएं कोने में एक शक्तिशाली शॉट मारा, जो बाल-बाल चूक गया. कई मौकों के बावजूद, उरुग्वे के स्ट्राइकर गोल नहीं कर सके.

ब्राजील के खिलाफ चोट के कारण सेंटर बैक रोनाल्ड अराउजो को खोने के बाद, उरुग्वे को एक और झटका लगा, जब 35वें मिनट में रोड्रिगो बेंटानकुर चोटिल हो गए और उनकी जगह गिलर्मो वरेला को मैदान में उतारा गया. 40वें मिनट में, कोलंबिया ने आखिरकार जेम्स रोड्रिगेज की सेट-पीस डिलीवरी के जरिए गोल किया, जिससे हेडर से गोल हो गया. रोड्रिगेज के कॉर्नर पर जेफरसन लेर्मा ने गेंद को रोशेट के नजदीक पोस्ट में पहुंचाया.

यह गोल कोलंबिया के कप्तान के लिए एक मील का पत्थर साबित हुआ, क्योंकि उन्होंने अपने छठे गोल के साथ लियोनेल मेस्सी के एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा असिस्ट करने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिससे कोलंबिया को सेमीफाइनल में बढ़त मिल गई. 45वें मिनट में, मैच का रुख बदल गया, क्योंकि डेनियल मुनोज को दूसरा पीला कार्ड मिला, जिससे कोलंबिया की टीम हाफटाइम से ठीक पहले 10 खिलाडिय़ों पर सिमट गई.

70वें मिनट तक, खेल और भी ज़्यादा रोमांचक हो गया. विकल्प के तौर पर आए उरुग्वे के दिग्गज लुइस सुआरेज के पास बॉक्स के ऊपर एक बेहतरीन मौका था, लेकिन उनका शॉट पोस्ट के किनारे से टकरा गया. 87वें मिनट में कोलंबिया के माटेउस उरीबे ने उरुग्वे के डिफेंसिव गलती के कारण वन-ऑन-वन का मौका गंवा दिया.

सात मिनट के स्टॉपेज टाइम के दौरान, उरीबे ने एक और वन-ऑन-वन का मौका गंवाया, लेकिन रोशेट ने शॉट को बार से डिफ्लेक्ट करके महत्वपूर्ण बचाव किया. उरुग्वे ने अंतिम मिनटों तक अपनी पकड़ बनाए रखी और आखिरी प्रयास को कोलंबियाई डिफेंडर ने रोक दिया.

Next Story
Share it