पेरिस ओलंपिक में मंडरा रहा डेंगू का बड़ा खतरा

  • whatsapp
  • Telegram
पेरिस ओलंपिक में मंडरा रहा डेंगू का बड़ा खतरा

ओलंपिक गेम दुनिया का सबसे बड़ा इवेंट है. जिसमें दुनिया भर के एथलीट्स पार्टीसिपेट करने आते हैं. इस बार बार पेरिस में ओलंपिक गेम का आयोजन किया जा रहा है. लेकिन अब दूसरी तरफ साइंटिस्ट ने चिंता जताते हुए कहा है कि इतने सारे लोगों का एक जगह पर होने के कारण यह डेंगू बुखार के लिए सुपर-स्प्रेडर इवेंट बन सकता है. इसलिए गेम के दौरान खास सावधानी की जरूरत है.

फ्रांसीसी अधिकारियों ने डेंगू डिटेक्टिव की भर्ती की है जो पेरिस में जहां खेल आयोजित किए जाएंगे उसमें एशियाई टाइगर के मच्छर पर नजऱ रखा जाएगा.

रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर से लोग यहां आएंगे. ओलंपिक के दौरान पेरिस में काभी ज्यादा भीड़भाड़ रहेगा. अगर मौसम की बात करें तो गर्मी और बरसात दोनों रहेंगे इसके कारण कीड़े और मच्छर पनपने के चांसेस बढ़ जाएंगे. यही वजह है कि अनुमान लगाए जा रहे हैं कि डेंगू के मच्छर पनप सकते हैं. जिस तरीके से ग्लोबल वॉर्मिंग बढ़ रही है उस हिसाब से देखें तो 13 यूरोपीय देशों में तेजी में डेंगू के मच्छर पनपे हैं.

डेंगू की बीमारी सिर्फ यूरोपीय मुद्दा नहीं है यह पूरी दुनिया के लिए मुसीबत बनी हुई है. बीमारी की रोकथाम के लिए कई केंद्र रखे गए हैं. सीडीसी के आंकड़ों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में भी मामले बढ़ रहे हैं.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार डेंगू बुखार एक वायरल इंफेक्शन है जो संक्रमित मच्छर के काटने से इंसान में फैलता है. डेंगू, जिसे ब्रेक-बोन बुखार के रूप में भी जाना जाता है. उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में अधिक आम है. गंभीर मामलों में डेंगू बुखार घातक हो सकता है.

Next Story
Share it