जम्मू कश्मीर राज्य सरकार में अनाथ बच्चों के लिए किया टास्क फोर्स का गठन

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
जम्मू कश्मीर राज्य सरकार में अनाथ बच्चों के लिए किया टास्क फोर्स का गठन

वैश्विक महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों की देखभाल के लिए जम्मू-कश्मीर सरकार ने सोमवार को एक बड़ा और प्रभावी कदम उठाते हुए प्रदेश के प्रत्येक जिले में कोविड-19 से संक्रमित और प्रभावित बच्चों की देखभाल और सुरक्षा प्रदान करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

आपको बता दें कि यह टास्क फोर्स इन बच्चों के संरक्षण का इंतजाम करेगी जिनके अभिभावकों की कोरोनावायरस से संक्रमण के कारण मृत्यु हो चुकी है, और बच्चों की देखभाल करने के लिए कोई भी नहीं बचा है। ऐसे बच्चों की देखभाल टास्क फोर्स द्वारा की जाएगी। प्रस्तुत किए गए आंकड़ों के अनुसार आपको बता दें कि पिछले डेढ़ साल में कोरोना वायरस के चलते जम्मू कश्मीर में चार हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। महामारी की दूसरी लहर में तो कई बच्चे अनाथ हो गए।

आपको बता दें कि टास्क फोर्स का गठन करने के बाद जिला मजिस्ट्रेट उक्त टास्क फोर्स के चेयर पर्सन के रूप में कार्य करेंगे। और टास्क फोर्स के सदस्यों की टीम में मेडिकल आफिसर, पुलिस के एडिशनल सुपरिंटेंडेंट, जिला समाज कल्याण अधिकारी, चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के चेयरपर्सन और जिला मजिस्ट्रेट की तरफ से नामांकित बच्चों के लिए काम करने वाले गैर सरकारी संगठन के एक प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

राज्य सरकार द्वारा बताया गया कि टास्क फोर्स के द्वारा इन बच्चों को चाइल्ड वेलफेयर कमिटी के सक्षम लाया जाएगा जो इनके पुनर्वास का फैसला करेगी। उन्होंने बताया कि ऐसे बच्चों के लिए अस्थाई सहारा ढूंढने का भी प्रयास टास्क फोर्स द्वारा किया जाएगा। यदि इन बच्चों के अभिभावकों का इलाज किसी निजी संबंधी द्वारा कराया जा रहा है, तो बच्चों को संबंधी के साथ रखा जाएगा तथा सरकार द्वारा मुआवजा भी उपलब्ध होगा और यदि बच्चे के संबंध में ऐसे व्यक्तियों की पहचान नहीं की जाती है तो उन्हें संस्थानों में रखा जाएगा। सरकार द्वारा बताया गया है कि हर जिले में बच्चों की देखभाल के लिए एक अच्छे संस्थान की पहचान की जाएगी।


नेहा शाह

Next Story
Share it