स्मार्ट सिटी मिशन में उत्तर प्रदेश ने मारी बाजी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को दी बधाई

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
स्मार्ट सिटी मिशन में उत्तर प्रदेश ने मारी बाजी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को दी बधाई

स्मार्ट सिटीज मिशन, अमृत और प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी की छठीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम में इंडिया स्मार्ट सिटीज प्रतियोगिता 2020 के परिणाम घोषित किए. इंदौर और सूरत को शहरी वर्ग में संयुक्त रूप से पुरस्कार मिला, जबकि उत्तर प्रदेश ने स्टेट अवार्ड जीता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 जून 2015 को तीनों शहरी मिशन की घोषणा की थी. घोषित परिणामों के मुताबिक स्टेट कटेगरी में मध्य प्रदेश और तमिलनाडु दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे, जबकि चंडीगढ़ के खाते में यूटी अवार्ड गया.

यूपी को पहला स्थान मिलने पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए ट्वीट किया, 'आदरणीय प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन और यूपी सरकार की प्रतिबद्धता का सुफल है कि शहरी और आवास विकास मंत्रालय के स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत 'इंडिया स्मार्ट सिटी कांटेस्ट- 2020' के 'स्टेट अवार्ड' श्रेणी में उत्तर प्रदेश को देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है. सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई.'

इन अवॉर्ड्स के लिए राज्यों और शहरों को चुनने का आधार गवर्नेंस, कल्चर, शहरी वातावरण, सैनिटेशन, अर्थव्यवस्था, पानी और परिवहन को माना जाता है. लेकिन इस साल इसमें कुछ और कैटिगरीज को स्थायी बिजनेस मॉडल के तहत जोड़ा गया है. इनमें से कोरोना का प्रबंधन भी है. शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इन अवॉर्ड्स का ऐलान करते हुए कहा कि हमने 2018 में इसकी शुरुआत की थी. इंडिया स्मार्ट सिटीज अवॉर्ड कॉन्टेस्ट के जरिए शहरों को यह बताने का मौका मिलता है कि उनकी ओर से व्यवस्था को सुधारने के लिए क्या नए प्रयोग किए गए हैं. इससे उन्हें पहचान मिलती है और दूसरे शहरों एवं राज्यों को भी अनुभव हासिल होता है कि वे अपनी ओर से क्या प्रयोग कर सकते हैं.


अराधना मौर्या

Next Story
Share it