महीने भर पैदल यात्रा कर मां वैष्णो देवी के दर्शन कर वापस लौटा भक्त

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
महीने भर पैदल यात्रा कर मां वैष्णो देवी के दर्शन कर वापस लौटा भक्त

चिनहट। राजधानी लखनऊ के चिनहट से पैदल यात्रा करते हुए मां वैष्णो देवी मंदिर तक 1 महीने में पहुंचना दर्शन करना वह भी जब कड़ाके की धूप पड़ रही है ऐसे में 65 वर्षीय लल्ला बाबा अपनी ठानी हुई यात्रा लिया हुआ निर्णय और दृढ़ विश्वास के चलते निकल पड़ते हैं।लखनऊ से 1200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मां वैष्णो देवी के मंदिर दर्शन करने, और यह कोई कहानी नहीं बल्कि हकीकत है।

छोहरिया माता मंदिर के महंत लल्ला बाबा सन 1993 में पहली बार पैदल यात्रा करके गए थे। और 29 दिनों में दर्शन कर लिया था। ठीक 29 वर्ष बाद पुनः इस बार 16 मई 2022 को बाबा ने पैदल यात्रा करके मां वैष्णो देवी का दर्शन 30 दिन में किया और 16 जून को पुनः चिनहट अपने मंदिर पर वापस आ गए। मजे की बात यह है कि बाबा जब पहली बार गए थे तब वह युवा थे और इस बार उनकी उम्र 65 वर्ष है। इस अवस्था में भी इतना जुनून और भक्तिभाव मां के प्रति अनुकरणीय है। उन्होंने मां वैष्णो से यह वादा किया था कि यदि मेरा छोटा सा मंदिर जो मां छोहरिया का मंदिर है बनने लगेगा तो उस दिन मैं पुनः आप के दरबार में आऊंगा। और वह भी पैदल यात्रा करके। माता ने भक्त की सुन ली और 29 साल बाद 13 मई को मंदिर निर्माण का उद्घाटन करने के बाद बाबा 16 मई को यात्रा पर निकल पड़े थे जिनकी ढोल नगाड़ों के साथ विदाई भी की गई थी।


और चिनहट तिराहे तक सैकड़ों लोग बाबा को विदा करने गए थे। और आने पर सैकड़ों चिनहट वासियों ने स्वागत भी किया क्योंकि 1200 किलोमीटर की यात्रा कोई छोटी मोटी बात नहीं है। चिनहट के अधिकतर लोग बाबा की पैदल यात्रा से दंग हैं जो भी हो लाखों लोग बाबा की तारीख करते नहीं थक रहे हैं। लल्ला बाबा ने बताया कि मेरी इच्छा है कि एक बार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलूं और उनसे माता के मंदिर निर्माण में सहयोग की बात रखूं, पैदल मां वैष्णो देवी की यात्रा करके आए लल्ला बाबा की इस इच्छा को सूबे के मुख्यमंत्री कब पूरा करते हैं यह देखने वाली बात होगी।

Next Story
Share it