प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) से 'दीनार टाइम्स' की खास बातचीत

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) से दीनार टाइम्स की खास बातचीत


समाज कल्याण की सभी योजनायें ऑनलाइन लिंक होंगी-असीम अरुण

कानपुरं। प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने कहा कि समाज कल्याण विभाग की सभी योजनाआंे को जल्द ही ऑनलाइन लिंक कर दिया जायेगा, जिससेे की ज्यादा से ज्यादा लोंगों को योजनाओं का लाभ मिल सके।

समाज कल्याण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण ने कहा कि विभाग की योजनाओं को आधार लिंक, फैमिली आईडी लिंक ऑनलाइन लिंक कर रहे हैं, जिससे की कोई भी पात्र व्यक्ति छूटे ना और कोई भी अपात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ न ले सके। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन का इस्तेमाल करने वालों को किसी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े, इसके लिये आईटी सेल भी बनाया जा रहा है। एक सवाल के जवाब में उन्होने बताया कि जितनी भी छात्रवृत्तियां हैं, उन्हें भी आधार के साथ लिंक किया गया है। अब कोई भी व्यक्ति स्कॉलरशिप के मामले में किसी तरह की गड़बड़ी नहंीं कर पायेगा। स्कॉलरशिप मेहनत से पढ़ाई करने वाले पात्र बच्चों को ही मिलेगी।

श्री अरुण ने बताया कि नई योजनाओं के तहत पेंशन योजना की धनराशि को बढ़ाया जायेगा। जैसा की संकल्प पत्र में घोषणा की गई थी। पेंशन की धनराशि में जल्द ही इजाफा हो जायेगा। इससे पेंशनधारको को अब और लाभ मिलेगा। इसके अलावा समाज कल्याण विभाग के आश्रम पöति स्कूल, कोचिंग व छात्रावास की व्यवस्थाओं को मजबूत किया जा रहा है। जिससे वहां रहने वाले बच्चों और संवासिनियों को किसी तरह की तकलीफ न हों। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्तर पर शिक्षण व्यवस्था को बेहतर करने के लिये प्रदेश के सभी प्राइमरी स्कूलों में स्मार्ट कक्षायें लगाई जायंेगी। इससे बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा के अनुसार प्रयास किया जा रहा है कि बेहतर शिक्षा के लिये सभी स्कूल मॉडल बने।

Next Story
Share it