बच्चों के लिए वैक्सीन की जगी उम्मीद, AIIMS दिल्ली में आज से बच्चों की स्क्रीनिंग शुरू

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
बच्चों के लिए वैक्सीन की जगी उम्मीद, AIIMS दिल्ली में आज से बच्चों की स्क्रीनिंग शुरू

दिल्ली AIIMS में सोमवार से 2-18 साल के बच्चों पर भारत बायोटेक की वैक्सीन 'कोवैक्सिन' के क्लीनिकल ट्रायल के लिए स्क्रीनिंग शुरू हो गई. जांच रिपोर्ट आने के बाद ही बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी. देश भर में 525 बच्चों पर कोवैक्सिन का ट्रायल किया जाएगा. इससे पहले 2 जून को पटना AIIMS में बच्चों पर क्लीनिकल ट्रायल शुरू हुआ था. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने 2-18 साल की उम्र के बच्चों पर कोवैक्सिन के ट्रायल को 12 मई को मंजूरी दी थी.

बता दें कि ट्रायल शुरू करने से पहले बच्चों की अच्छी तरह स्क्रीनिंग की जाएगी जिसमें देखा जाएगा कि वो पूरी तरह से स्वस्थ है या नहीं. स्वस्थ पाए जाने के बाद ही बच्चों को टीका लगाया जाएगा. ट्रायल के दौरान बच्चो को कोवैक्सिन के टीके लगाए जाएंगे. इससे पहले पटाना के एम्स में यह वैक्सीन ट्रायल चल रहा है जहां 3 जून को बच्चों को टीके की डोज लगाई गई. कोरोना के मामलों में आई तेजी से कमी के बाद दिल्ली सरकार लगातार अनलॉक प्रक्रिया पर काम कर रही है.

कोरोना के मामलों की बात करें तो दिल्ली सरकार द्वारा जारी कोरोना बुलेटिन के मुताबिक, रविवार को पिछले 24 घंटे में 381 नए केस सामने आए हैं, जबकि 34 लोगों की मौत हुई है. वहीं, संक्रमण दर घटकर 0.5 फीसदी हो गई है, जिसे काफी बेहतर स्थिति माना जाता है. यही वजह है कि अब दिल्ली धीरे-धीरे अनलॉक की तरफ बढ़ रही है. जारी गाइडलाइन के मुताबिक सोमवार से जिन्हें छूट मिली है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it