बच्चों को अधिकार,पोषण ही आज़ादी का अमृत महोत्सव

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
बच्चों को अधिकार,पोषण ही आज़ादी का अमृत महोत्सव

क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, मैनपुरी के द्वारा आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत बच्चे,विचार, अधिकार और पोषण के ऊपर दिनांक 20 नवंबर,2021 को जागरूकता व प्रचार अभियान कार्यक्रम हरदोई जनपद के स्प्रिंग डेल्स पब्लिक स्कूल में किया गया।

कार्यक्रम का उदघाटन करते हुए श्री अजय कुमार,पुलिस अधीक्षक, हरदोई ने कहा कि देश में आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है,इस अवसर पर हम सभी लोगो को यह प्रयास करना है कि हम अपने राष्ट्रीय त्योहारों को खूब जोर शोर से मनाए और हमको आज़ादी दिलाने वाले लोगों के बलिदान को याद करते हुए अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करे,ये जिम्मेदारी हम लोगों की है कि बच्चे जो कि देश का भविष्य है,उन्हें सही जानकारी,शिक्षा,संस्कार दे जिससे कि वो देश के इतिहास, संस्कृति से अनभिज्ञ न रहे,इसके साथ ही बच्चों के अधिकार,पोषण व विचार को भी हमें देखना है,क्योंकि ये मूलभूत तत्व है जिनसे बच्चे विकास कर सकते है।

डॉ अभिराम सिंह,प्रधानाचार्य, गंगा देवी इंटर कॉलेज ने कहा कि ऐसे आयोजन से लोगो को देश के लिए शहीद हुए लोगो की जानकारी मिलती है,साथ ही उनसे प्रेरणा लेकर हम भी देशसेवा को प्रेरित होते है।

क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जयकिशन परिहार ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि आज़ादी के अमृत महोत्सव का आयोजन हमे अपने देश की आज़ादी के भूले बिसरे सिपाहियों की याद दिलाता है। भारत सरकार के पोषण अभियान के तहत बच्चे के प्रथम 1000 दिन पर ध्यान केंद्रित किया जाता है इन 1000 दिनों में 9 माह की गर्भावस्था,6 महीने तक सिर्फ स्तनपान और 6 महीने से 2 वर्ष तक अल्पपोषण के समाधान पर केंद्रित उपाय सुनिश्चित किये जाते है जिससे कि माँ और बच्चा कुपोषित न हो। आंगनवाड़ी सेवा के माध्यम से बच्चे के समग्र विकास के लिए 3 से 6 साल उम्र तक पोषक आहार प्रदान किये जाते है। इसके अलावा माँ और बच्चों को निःशुल्क टीकाकरण के माध्यम से भी स्वस्थ रखा जाता है।

श्रीमती अदिति गौड़,प्रधानाचार्य, स्प्रिंग डेल्स पब्लिक स्कूल ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत बच्चों को काफी जानकारी मिलती है,जिससे कि वे देश के इतिहास, भूगोल से परिचित होते है।

अभियान के दौरान कॉलेज में स्कूली छात्रों के मध्य एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें सही उत्तर देने वाले 21 विजेता प्रतिभागियों दर्श पंकज,युवराज,सिद्धान्त गुप्ता,शैल कुमारी,सुमित,अकाशी पांडेय,यशी सिंह,आव्या, आराध्या, श्रेया,गौरिशिका, रितेश गुप्ता,नितिन प्रजापति,वैष्णवी गुप्ता,अर्पित वर्मा,अभी,रितेश यादव,शानू सिंह,अंशिका कश्यप,प्रियांशी तिवारी व शिवप्रताप सिंह को विभाग की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

इसी कार्यक्रम में प्रादेशिक लोकसंपर्क ब्यूरो,लखनऊ के पंजीकृत दल युवा विकास संस्थान, हरदोई के द्वारा लोकगीत व सांस्कृतिक कार्यकर्मो के माध्यम से लोगों का मनोरंजन करते हुए संदेश दिया।

इस अवसर पर जिला स्काउट समिति के अध्यक्ष अभय शंकर गौड़, राकेश डावर, सूरज कुमार सहित क्षेत्र के गणमान्य लोगों के साथ स्काउट छात्र भी उपस्थित रहे।

Next Story
Share it