झारखंड के सीएम के मीडिया एडवाइजर, साहिबगंज डीसी और पूर्व विधायक को ईडी का समन

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
झारखंड के सीएम के मीडिया एडवाइजर, साहिबगंज डीसी और पूर्व विधायक को ईडी का समन

ईडी ने झारखंड के सीएम के मीडिया एडवाइजर अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू, साहिबगंज के डीसी, बिहार के कटोरिया क्षेत्र के पूर्व विधायक राजकिशोर प्रसाद उर्फ पप्पू यादव और कारोबारी विनोद सिंह को पूछताछ के लिए समन किया है।

साहिबगंज के अवैध खनन घोटाले को लेकर इन सभी के ठिकानों पर 3 जनवरी को ईडी की टीमों ने छापेमारी की थी। साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव के कैंप कार्यालय से 7.25 लाख रुपये सहित अन्य के ठिकानों से 36.99 लाख रुपये की नकदी बरामद की गई थी। डीसी के आवासीय परिसर से 9 एमएम बोर के 19 कारतूस, .380 एमएम के 2 कारतूस और.45 पिस्टल का खाली खोखा मिला है। इसके अलावा कई दस्तावेज बरामद किए गए थे। अब इस मामले में सभी आरोपियों को समन जारी किए जा रहे हैं।

मामले में ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू को 16 जनवरी को पूछताछ के लिए उपस्थित होने को कहा है। साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव को 11 जनवरी, पूर्व विधायक पप्पू यादव को 9 जनवरी और कारोबारी विनोद सिंह को 15 जनवरी को तलब किया गया है। सभी आरोपी झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के करीबी बताए जाते हैं।

सीएम के मीडिया एडवाइजर अभिषेक प्रसाद पिंटू और साहिबगंज के डीसी रामनिवास यादव से ईडी पहले भी पूछताछ कर चुकी है। बीते 3 जनवरी को छापेमारी के बाद ईडी की ओर से जारी रिलीज में दावा किया गया था कि झारखंड के साहिबगंज जिले के विभिन्न इलाकों में 1,250 करोड़ रुपए से अधिक की अवैध माइनिंग हुई है।

ईडी के मुताबिक साहिबगंज में वन विभाग, प्रशासन, खनन विभाग और प्रदूषण नियंत्रण के अफसरों के साथ कुल ज्वायंट इंस्पेक्शन ऑपरेशन के दौरान 23.26 करोड़ क्यूबिक फीट अवैध माइनिंग की जानकारी मिली है, जिसका अनुमानित बाजार मूल्य लगभग 1,250 करोड़ रुपए है।

ईडी ने कहा है कि जांच में यह खुलासा हो चुका है कि इस अवैध माइनिंग के कारोबार का किंगपिन पंकज मिश्रा है, जिसे वर्ष 2022 में 17 जुलाई को गिरफ्तार किया जा चुका है और वह तब से जेल में बंद है।

Next Story
Share it