मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा कर कहा कि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अवार्ड राजीव गांधी के नाम पर दिए जाएंगे, जानिए पूरी खबर

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने घोषणा कर कहा कि इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अवार्ड राजीव गांधी के नाम पर दिए जाएंगे, जानिए पूरी खबर

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एवं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सम्मान के लिए उतर आए हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि कुछ ही दिनों पहले केंद्र सरकार के द्वारा खेल रत्न से राजीव गांधी का नाम हटाकर इसे हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम कर दिया गया था। जिसके खिलाफ शिवसेना ने जबरदस्त आपत्ति जताते हुए इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) क्षेत्र में राजीव गाँधी के नाम पर अवॉर्ड की घोषणा की।

उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को राजीव गांधी के नाम पर आईटी क्षेत्र के संगठनों के लिए अवार्ड की घोषणा करते हुए कहा कि तकनीक की मदद से समाज में योगदान देने वालों को ये सम्मान मिलेगा। महाराष्ट्र की शिवसेना-NCP-कॉन्ग्रेस सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश के मुताबिक, 1984-89 में प्रधानमंत्री रहे राजीव गाँधी ने IT सेक्टर को काफी प्रोत्साहन दिया था, इसीलिए उनके नाम पर इस अवॉर्ड की घोषणा की गई है।

हर साल 20 अगस्त को ये अवॉर्ड काबिल लोगों को दिए जाएंगे। गौरतलब है कि 20 अगस्त को ही राजीव गांधी की जयंती भी मनाई जाती है। किस आधार पर मूल्यांकन कर के अवॉर्ड देना है, इसके लिए 'महाराष्ट्र इन्फॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी कॉर्पोरेशन' को नोडल एजेंसी नियुक्त करते हुए इसका खाका तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है। इस साल भी ये सम्मान दिया जाएगा, लेकिन इसके लिए 20 अक्टूबर तक का समय लग सकता है।

नेहा शाह

Next Story
Share it