उद्धव ठाकरे ने दिए महाराष्ट्र को खोलने के आदेश 5 चरणों में शुरू होगा अनलॉक.....

उद्धव ठाकरे ने दिए महाराष्ट्र को खोलने के आदेश 5 चरणों में शुरू होगा अनलॉक.....

कोरोनावायरस के लगातार घटते संक्रमितों के बीच महाराष्ट्र को 5 चरणों में अंडा किए जाने का फैसला सीएम उद्धव ठाकरे द्वारा शुक्रवार को अनलॉकिंग की नई गाइडलाइन जारी करते हुए किया गया।

इस दौरान राज्य सरकार ने गुरुवार को बयान जारी करते हुए बताया कि पहले चरण में 5 फ़ीसदी से कम संक्रमण दर वाले सभी राज्यों को पूरी तरह से खोल दिया जाएगा। सीएम उद्धव हर हफ्ते जिले की समीक्षा करेंगे और वहां के हालात के मद्देनजर उनके चरण में बदलाव करेंगे। संक्रमण के मुताबिक लिस्ट में चेक करें कि आपका जिला कब अनलॉक होगा।

आदेश में कहा गया है कि इन जिलों में सबकुछ पहले की तरह नॉमर्ल हो जाएगा। वहां सैलून से लेकर सभी दुकानें, थिएटर, मॉल खोल दिए जाएंगे। साथ ही शादी समारोह और फिल्मों की शूटिंग के लिए अनुमति दे दी जाएगी। आंकड़ों पर गौर करें तो महाराष्ट्र के 18 जिले ऐसे हैं जहां, संक्रमण दर 5 फीसदी से कम है,यानी पहले चरण में 18 जिले पूरी तरह से अनलॉक हो जाएंगे।

आपको बता दें कि मुंबई को दूसरे चरण में अनलॉक किया जाएगा। इसके अलावा आम लोगों के लिए लोकल ट्रेन में सफर की इजाजत अभी नहीं होगी। हालांकि सरकार ने साफ कर दिया है कि ये नियम सिर्फ दूसरे चरण के लिए लागू होगा। लेकिन जैसे ही मुंबई समेत तमाम जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से नीचे आते ही आम लोग लोकल ट्रेन में सफर कर सकेंगे. अभी के आंकड़े देखें तो दूसरे चरण में सिर्फ पांच जिले ही अनलॉक हो पाएंगे।

नेहा शाह

Next Story
Share it