नारी को सशक्त बनाने के लिए NCC के छः दिवसीय कैम्प का हुआ शुभारंभ



लखनऊ । कैंट स्थित सैनिक स्कूल में शनिवार को लड़कियों को टीम भावना का पाठ सिखाने और नारी सशक्तिकरण हेतु 6 दिवसीय कैम्प का आयोजन 20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन द्वारा शुरू किया गया । तापमान और कैम्प कागज़ातों के निरीक्षण के बाद कमांडेड कर्नल विनोद जोशी ने कैम्प का शुभारंभ किया ।यह कैम्प ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर रवि कपूर के निर्देशन में चलेगा ।

इस अवसर पर कर्नल जोशी ने बताया कि इस कैम्प में सहभागिता करने वाली 300 गर्ल्स कैडेट में अगले छह दिन तक राष्ट्र के लिए समर्पण की भावना कूट कूट कर भरी जाएगी । कैम्प में महिला आत्मलम्बन और सैन्य ट्रेनिंग पर विशेष बल दिया जा रहा है । कैम्प कमांडेड ने बताया कि नेशनल डिफेंस एकेडमी खडकवासला में अब लड़कियां भी एडमिशन ले पाएंगी जिसके लिए यूपीएससी की परीक्षा 14 नवंबर को होगी। इसकी पढ़ाई भी कैम्प में करवाई जाएगी ।

कैम्प के पहले दिन उत्प्रेरक लेक्चरर एसीपी महिला सेल डॉ अर्चना द्वारा लिया गया जिन्होंने मिशन शक्ति, नारी सशक्तिकरण की आवश्यकता प्रारूप और विकास के तरीके लड़कियों को बताए । डॉ अर्चना ने बताया कि लड़कियों को समान अवसर प्रदान करके ही देश का विकास संभव है । कैम्प अगले पांच दिन तक चलेगा ।

Next Story
Share it