किसान सम्मान निधि के लिए अब फिर से कराएं नजदीकी सीएससी केन्द्रों पर पंजीकरण

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
किसान सम्मान निधि के लिए अब फिर से कराएं नजदीकी सीएससी केन्द्रों पर पंजीकरण

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं. सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से नाम का एक प्रोग्राम चलाया जाता है. इस योजना का मकस्द केवल किसान को एक फिक्स्ड एनुअल इनकम देने का उद्देश्य होता है. इसे साल 2019 में पेश किया गया था।

इस योजना का उद्देश्य किसानों को हर साल मिनिमम इनकम के तौर पर 6000 रुपये दिए जाना होता हैं. यह 3 इंस्टॉलमेंट में दी जाती है और सीधा किसानों के अकाउंट में पहुंती है. हालांकि, अभी भी बहुत से किसानों को इसके बारे में जानकारी नहीं है. या फिर जिनको इसकी जानकारी है, उन्हें इसे पाने का तरीका नहीं पता है।

जिले में हजारों किसानों को इसका फायदा मिल रहा है वही ऐसे भी किसान काफी ज्यादा है जो इस योजना से वंचित है और वो इसका लाभ लेने के लिए कार्यालयों के चक्कर काट रहे है फिर भी उन्हें आज तक इसका लाभ नही मिल सका है।

भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित सीएससी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अब सभी किसान अपना आसानी से पंजीकरण करा सकते है कई माह से ऑनलाइन प्रक्रिया बंद थी इसको हल में ही शुरू किया गया है।

*ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन*

पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन नजदीकी जन सेवा केन्द्रों के माध्यम से सकते हैं। न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आधार नंबर डालना होगा। साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा। आपके सामने जो फॉर्म आएगा, उसमें आपको अपनी पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भी भरनी होगी। एवं अब आपको इसमे अपना राशन कार्ड संख्या भी डालनी देगी इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। विभाग से अनुमोदन के बाद किसान को इस योजना का लाभ मिलेगा।

*क्यों नही आ रहा है पैसा*

पीएम किसान योजना के लाभार्थी तक पैसा न पहुंचने की एक वजह यह हो सकती है कि आधार नंबर की गलत जानकारी फीड हो गई हो या फिर उन्होंने आधार की जानकारी दी ही न हो। कुछ अन्य वजहों मं आधार कार्ड पर नाम या पता गलत होना, बैंक अकाउंट की गलत जानकारी या आधार ऑथंटिकेशन का फेल होना आदि शामिल हैं। इसलिए किस्त पाने के लिए सभी डिटेल्स को तुरंत चेक करें और अगर कोई गलती है तो उसे ठीक कराएं।

*जिला प्रबंधक रवि वर्मा ने बताया कि सीएससी के माध्यम से किसान सम्मान निधि शुरू होने से लोगो को सुविधा मिलेगी उनको गाव में खुले केन्द्रों से आसानी होगी और किसी भी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने होंगे।

Next Story
Share it