मेटा प्लान ट्विटर के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए नए सोशल मीडिया ऐप लॉन्च करता है

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
मेटा प्लान ट्विटर के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए नए सोशल मीडिया ऐप लॉन्च करता है


मेटा प्लेटफॉर्म इंक ट्विटर को दुनिया के "डिजिटल स्क्वायर" के रूप में बदलने के लिए अपनी बोली में एक नया सोशल मीडिया ऐप लॉन्च करने की योजना तलाश रहा है। मेटा प्रवक्ता ने ईमेल के माध्यम से भेजे गए एक बयान में कहा, "हम टेक्स्ट अपडेट साझा करने के लिए एक स्वतंत्र विकेन्द्रीकृत सोशल नेटवर्क की खोज कर रहे हैं।

हमारा मानना है कि एक अलग स्थान के लिए एक अवसर है जहां सामग्री निर्माता और सार्वजनिक हस्तियां अपनी रुचि के बारे में अपने समय के अपडेट साझा कर सकती हैं।" रायटर को। मेटा ऐप 2016 में लॉन्च की गई ट्विटर जैसी सेवा मास्टोडन के समान ढांचे पर आधारित होगी।

ट्विटर जैसा ऐप मेटा को एलोन मस्क के नेतृत्व वाली कंपनी में मौजूदा अराजकता का लाभ उठाने की अनुमति देगा, जहां लागत में कटौती और छंटनी बहुत व्यापक हो रही है।

पिछले साल के अंत में मस्क द्वारा मंच पर अधिग्रहण के बाद से ट्विटर ने अपने विज्ञापन आधार को बनाए रखने के लिए संघर्ष किया है। ट्विटर द्वारा एक निलंबित खाते को वापस करने और एक सत्यापित भुगतान खाता जारी करने के बाद कंपनी ने खर्च वापस ले लिया है, जिसके परिणामस्वरूप कंपनियों की नकल की जा रही है।

मेटा की योजना ऐसे समय में आई है जब इसका सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म, फेसबुक, युवा दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए संघर्ष कर रहा है, जबकि मेटावर्स, साइबर स्पेस में उनका भारी निवेश, जहां उपयोगकर्ता बातचीत करते हैं और काम करते हैं, परिणाम देने का कोई संकेत नहीं दिखाता है, कम से कम संक्षेप में अवधि।

उनके वीडियो-शेयरिंग ऐप, इंस्टाग्राम को भी कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है, जब कंटेंट क्रिएटर्स या प्रभावित करने वाले टिकटॉक के लिए सफलतापूर्वक प्लेटफॉर्म छोड़ देते हैं। लेकिन यह साफ नहीं है कि मेटा नया ऐप कब लॉन्च करेगा।

"मेटा का इतिहास यह है कि वे नवाचार या विकास की तुलना में अधिग्रहण में बहुत बेहतर हैं... जहां तक ट्विटर की नकल करने की बात है, यह सिर्फ एक रक्षात्मक कदम है," न्यूयॉर्क स्थित ग्रेट हिल के प्रबंधन के अध्यक्ष और सदस्य थॉमस हेस ने कहा राजधानी।

मेटा का इतिहास यह है कि वे नवाचार या विकास की तुलना में अधिग्रहण में बहुत बेहतर हैं... जहां तक ट्विटर की नकल करने की बात है, यह सिर्फ एक रक्षात्मक कदम है," ग्रेट हिल कैपिटल के न्यूयॉर्क स्थित प्रबंधन के अध्यक्ष और सदस्य थॉमस हेस ने कहा . "वे सब कुछ करने की कोशिश कर रहे हैं ... कम से कम ट्विटर जैसी मिनी ब्लॉगिंग साइट के साथ, उम्मीद है कि यह मेटावर्स निवेश से तेज़ी से पैसा बनाना शुरू कर सकता है," हेस ने कहा।

विश्लेषकों का कहना है कि मेटावर्स में मेटा का निवेश 2030 तक राजस्व वृद्धि को बढ़ावा नहीं देगा। शुक्रवार के शुरुआती कारोबार में मेटा शेयर 181.7 डॉलर पर थोड़ा अधिक थे। वे इस वर्ष अब तक लगभग 51% बढ़ चुके हैं।

(कृष्णा सिंह )

Next Story
Share it