सरकार ने 401 डायल करने के खिलाफ जारी किया रेड अलर्ट, तुरंत अपने मोबाइल पर ऑफ करें ये सेटिंग

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सरकार ने 401 डायल करने के खिलाफ जारी किया रेड अलर्ट, तुरंत अपने मोबाइल पर ऑफ करें ये सेटिंग

दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने उन धोखेबाजों के खिलाफ चेतावनी जारी की है, जो खुद को दूरसंचार कंपनियों के तकनीकी कर्मचारी बताते हैं और फोन उपयोगकर्ताओं से किसी समस्या को ठीक करने के लिए *401प्त डायल करने और उसके बाद एक मोबाइल नंबर डायल करने के लिए कहते हैं।

जालसाज फोन करके कहते हैं कि ग्राहक के सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सेवा की गुणवत्ता से संबंधित कुछ समस्या है और समस्या को ठीक करने के लिए उन्हें एक विशिष्ट कोड डायल करना होगा। यह कोड आमतौर पर *401प्त से शुरू होता है और उसके बाद एक मोबाइल नंबर आता है।

यदि यह नंबर डायल किया जाता है, तो उनके मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल फ़ॉरवर्डिंग सक्रिय हो जाती है और सभी आने वाली कॉल आदि धोखेबाज के मोबाइल नंबर पर भेज दी जाती हैं। इसके बाद जालसाज सभी इनकमिंग कॉल प्राप्त करता है और बैंक खाता नंबर और पासवर्ड जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है, जिसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है।

डीओटी ने सलाह दी है कि सभी सब्सक्राइबर्स को कॉल फॉरवर्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स की जांच करनी चाहिए और सक्षम होने पर इसे तुरंत अक्षम कर देना चाहिए। सुविधा का उपयोग तभी किया जाना चाहिए, जब इसकी जरूरत हो।

Next Story
Share it