सोशल मीडिया पर औसतन 7 घंटे रोज बिता रहे भारतीय युवा : आईआईएम-रोहतक

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सोशल मीडिया पर औसतन 7 घंटे रोज बिता रहे भारतीय युवा : आईआईएम-रोहतक

युवाओं द्वारा सोशल मीडिया के उपयोग पर भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) रोहतक द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि एक पुरुष का औसत स्क्रीन टाइम 6 घंटे 45 मिनट है, जबकि एक महिला का औसत स्क्रीन टाइम 7 घंटे 5 मिनट है। अध्ययन से यह भी पता चला कि लगभग 60.66 प्रतिशत युवा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, जिसका सबसे अधिक उपयोग शाम को होता है।सबसे अधिक दर्शक संख्या 50 प्रतिशत से अधिक मनोरंजन से संबंधित सामग्री की है। आईआईएम के मुताबिक, पिछले दशक में दुनिया भर में स्मार्टफोन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। किफायती डेटा प्लान और बढ़ती इंटरनेट सुविधाओं के साथ देश में बड़ी संख्या में युवा डिजिटल मीडिया की ओर रुख कर रहे हैं।

इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आभासी सार्वजनिक स्थान बन गए हैं, इसके माध्यम से युवा अपने विचारों और अनुभवों का आदान-प्रदान करते हैं। जहां एक ओर ये प्लेटफॉर्म कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं, वहीं दूसरी ओर ये स्क्रीन टाइम बढ़ाने में भी योगदान देते हैं। इंस्टाग्राम पर ट्रेंड फॉलो करने से लेकर यूट्यूब पर कंटेंट देखने तक, सोशल मीडिया के कारण युवाओं का स्क्रीन टाइम काफी बढ़ गया है।

यह अध्ययन अक्टूबर-नवंबर 2023 के दौरान आईआईएम-रोहतक के शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा आयोजित किया गया था। इसके लिए 18 से 25 वर्ष की आयु के 38,896 युवाओं से डेटा एकत्र किया गया था। आईआईएम-रोहतक के निदेशक प्रोफेसर धीरज शर्मा ने कहा कि अध्ययन में विभिन्न क्षेत्रों, सामाजिक-आर्थिक और सांस्कृतिक वर्गों के 18,521 पुरुषों और 14,375 महिलाओं को शामिल किया गया था। वे अपने स्क्रीन टाइम के दौरान मुख्य रूप से यूट्यूब, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, सफारी और गूगल क्रोम का उपयोग करते हैं। इसके अलावा युवाओं में पारंपरिक कॉलिंग की जगह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड व्हाट्सएप कॉलिंग का चलन भी बढ़ रहा है। इसका कारण यह है कि युवा अपने संचार में गोपनीयता चाहते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म युवाओं के लिए डिजिटल अभिव्यक्ति और ऑनलाइन पहचान निर्माण के लिए एक कैनवास प्रदान करते हैं। प्रोफेसर शर्मा के मुताबिक, सोशल मीडिया पर युवाओं के कुल स्क्रीन टाइम में से 31.27 फीसदी इंस्टाग्राम पर, 28.32 फीसदी व्हाट्सएप पर, 19.78 फीसदी स्नैपचैट पर और 17.20 फीसदी समय फेसबुक पर बिताते हैं। अध्ययन का हवाला देते हुए, उन्होंने कहा कि मनोरंजन से संबंधित सामग्री में सबसे अधिक 54.52 प्रतिशत दर्शक हैं, जबकि सोशल मीडिया पर देखी जाने वाली अन्य सामग्री में पेशेवर और स्वयं सहायता (26.23 प्रतिशत), शिक्षा, ज्ञान और समाचार (14.28 प्रतिशत) और राजनीतिक सामग्री में 4.97 प्रतिशत दर्शक शामिल है।।

जब ओटीटी प्लेटफार्मों पर सामग्री का उपभोग करने की बात आती है, तो अध्ययन से पता चला कि यूट्यूब सबसे आगे है और 32.03 प्रतिशत युवा इसे पसंद करते हैं। आईआईएम के मुताबिक, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कनेक्टिविटी के साथ-साथ अवसर भी प्रदान करते हैं। ऐसे में डिजिटल अवसरों के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण के बीच तालमेल बनाने के लिए विवेकपूर्ण दृष्टिकोण अपनाना महत्वपूर्ण है। आज के डिजिटल युग में, देश के युवाओं के बीच अत्यधिक स्क्रीन समय को कम करके डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के सकारात्मक प्रभाव को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। नीति निर्माताओं को ऐसी नीतियां बनाने की जरूरत है ताकि युवा स्वेच्छा से सोशल मीडिया का उपयोग सीमित करें और इसका उपयोग अपने विकास के लिए करें।

Next Story
Share it