Top

अधिक मोटापे से जूझ रहे लोगों को इसलिए करनी चाहिए एक्सरसाइज़!

अधिक मोटापे से जूझ रहे लोगों को इसलिए करनी चाहिए एक्सरसाइज़!

अंकिता सिंह-
एक्सरसाइज़ करना या कसरत करना हमारे लिए लिए कितना जरुरी है, यह हम सभी जानते है। सभी को अपनी शरीर फिट बनाए रखने के लिए, एक्सरसाइज़ करते रहना चाहिए। खासकर ऐसा कहा जाता है कि मोटे लोगो को अपनी बॉडी पर ध्यान देना चहिए और नियमित रूप से कसरत करनी चाहिए।

एक स्टडी में पाया गया है कि, ज्यादा मोटे लोगों की शरीर में इंसुलिन लेवल कम होने लगता है,जिसकी वजह से उनके दिमाग को यह पता करने में कि कौन सा खाना कहां लग रहा,शरीर के किस हिस्से के लिए क्या जरुरी है इन सभी बातों पता नही लगा पता। जिसके लिए जरुरी है कि, मोटापे से ग्रस्त लोग रोज कसरत करें।

आपको बता दें इस बात का पता लगाने के लिए, एक शोध उन लोगों पर किया गया, जो मोटापे की वजह से चलने फिरने में दिक्कत महसूस करते हैं। ऐसे लोगों को कुछ दिनों तक वाकिंग और साइकिलइंग जैसी एक्सरसाइज करने को कहा गया।कुछ दिनो बाद पाया गया कि, उनके मोटापे पर इसका कोई खास प्रभाव नजर नहीं आया।

लेकिन शोध के बाद जब उनके दिमाग को दोबारा टेस्ट किया गया तो पता चला की सभी के दिमाग की प्रक्रिया करने की क्षमता पहले से कई ज्यादा बढ़ गई है। जिससे यह बात साबित होती है कि दिमाग को सही ढंग से संचालित करने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है।

Next Story
Share it