Top

यूनिसेफ: पाँच साल से कम उंम्र के बच्चे कुपोषण का शिकार हो रहे!

यूनिसेफ: पाँच साल से कम उंम्र के बच्चे कुपोषण का शिकार हो रहे!

अंकिता सिंह-
आज दुनिया भर में तीन में से एक बच्चा कुपोषण का शिकार हो रहा है। सही खानपान न होना और कुपोषित आहार के सेवन की वजह से ज्यादतर बच्चे कुपोषण या अधिक वजन से ग्रस्त है।यूनिसेफ के एक रिपोर्ट के अनुसार पांच साल तक के बच्चो में ऐसा देखा जा सकता है।

यूनिसेफ द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट में उसने बताया कि, बच्चे अपनी जरुरत के अनुसार नही खाते और वह जिसकी जरुरत नही होती उसे अधिक मात्रा में खाते है, साथ ही उसमे बताया गया कि आज दुनिया भर में फैल रही बिमारियों का मुख्य कारण आहार है।रिपोर्ट में बताया गया कि, पोषण युक्त आहार की कमी की वजह से बच्चे भूख मिटाने के लिए अस्वस्थ भोजन का सेवन करते हैं।

जिसकी वजह से पाया गया कि बच्चो में याद करने की क्षमता कम हो रही है,दिमाग का अल्प विकाश, और प्रतिरोधक क्षमता में कमी होती है,साथ ही साथ यह अन्य बिमारियों को भी न्योता देता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2018 में दुनियाभर में पांच साल से कम के 14.9 करोड़ बच्चे अविकसित और लगभग पांच करोड़ बच्चे कमजोर थे। इसके अलावा 30करोड़ बच्चे शरीर में जरुरी विटामिनों की कमी से ग्रस्त है और 3करोड़ बच्चे अधिक वजन या मोटापे से पीड़ित है, जिसे कुपोषण की मुख्य वजह बताई जा रही।

Next Story
Share it