Top

सबका साथ हो गंगा साफ हो " उद्घोष संग गंगा परिक्रमा यात्रा काशी से हुई रवाना "

सबका साथ हो गंगा साफ हो  उद्घोष संग गंगा परिक्रमा यात्रा काशी से हुई रवाना


पूर्व सैनिकों द्वारा की जा रही 5100 किमी की अतुल्य गंगा मुंडमाल परिक्रमा पदयात्रा " सबका साथ हो गंगा साफ हो " के गगनभेदी उद्घोष के बीच आज काशी से अपने अगले पड़ाव की ओर रवाना हुई । यात्रियों की रवानगी के दौरान गंगा घाटों पर लोगों ने भारत माता की जय, वंदे मातरम और गंगा मैया की जय जयकार के नारे लगाए । काशी के घाटों पर यात्रा के दौरान नमामि गंगे के संयोजक राजेश शुक्ला के नेतृत्व में सदस्यों ने यात्रियों का हौसला बढ़ाया ।

विदित हो कि यह यात्रा प्रयाग संगम से वाराणसी होते हुए गंगासागर तक जाएगी पुनः गंगासागर से गोमुख तक गंगा की मुंडमाल परिक्रमा करेगी । गंगा की परिक्रमा कर रहे इस दल में पूर्व सैनिक और कई बार माउंट एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ चुके पर्वतारोही शामिल हैं । यह यात्रा गांव - गांव, शहर - शहर लोगों को गंगा स्वच्छता के लिए प्रेरित करेगी । गंगा किनारे के तटीय क्षेत्रों में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश देगी ।

9गंगा तट से लगायत गांवों में गंगा चौपाल एवं संगोष्ठीयों द्वारा गंगा निर्मलीकरण के लिए लोगों को प्रोत्साहित करेगी । यात्रा का नेतृत्व कर्नल नाईक और योगेश शुक्ला के द्वारा किया जा रहा है ।राजेश शुक्ला गंगा सेवक संयोजक नमामि गंगे / सह संयोजक गंगा विचार मंच काशी प्रांत, सदस्य जिला गंगा समिति वाराणसी , ब्रांड एंबेसडर ( स्वच्छता दूत ) नगर निगम वाराणसी ।

Next Story
Share it