Top

World vision Report: दुनिया भर में दो अरब से ज्यादा लोगों में नेत्र दोष है

World vision Report: दुनिया भर में दो अरब से ज्यादा लोगों में नेत्र दोष है

अंकिता सिंह-
वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में सामने आया है कि दुनिया भर में 2.2 अरब लोग आंक की बीमारी से पीड़ित हैं। अपको बता दें, बदलती जीवन शैली, बढ़ती उंम्र साथ ही साथ आँखो के देखभाल के लिए संसाधन की कमी इनका मुख्य कारण है।

कुछ हफ्ते पहले वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने अपनी पहली वर्ल्ड विजन रिपोर्ट जारी की है,जिसमें उन्होंने आंखों में होने वाली परेशानियों और बीमारियों को दूर करने की और उनका इलाज करने की बात कही है।

नेत्र रोग दुनिया भर में तेजी से बढ़ रहा है। जिसकी चपेट में बढ़ती उंम्र के लोग, कम आय वाले देश, और ग्रमीण इलाके के लोग शमील हैं।
जारी किए गए रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि ज्यादातर लोग प्रेस्बोपिया से ग्रस्त है। इस नेत्र दोष में वयक्ति को पास की चीज़ धुंधली दिखती है।

हालांकी इसका इलाज सम्भव है।आँकड़ो के मुताबिक 85 करोड़ लोग इस नेत्र दोष की चपेट में है जिसमे बढ़ती उंम्र के लोग शामिल हैं।साथ ही 10करोड़ मामले रेफरेक्टिव मिरर के हैं।
रिपोर्ट में बताया गया कि,भारत में एक बड़े स्तर पर मोतियाबिंद सर्जरी की जा रही है।आपको बता दें,मोतियाबिंद अन्धेपन की एक बड़ी वजह माना जाता है।

नेशनल प्रोग्राम फ़ॉर कण्ट्रोल ऑफ़ ब्लाइंडनेस के तहत 1980 से 2012 तक 5000 से ज्यादा सर्जरी मोतियाबिंद की हुई है। रिपोर्ट में यह भी सामने आया की शहरी लोगों में नेत्र दोष के प्रतिशत ग्रमीण इलाकों में रहने वाले लोगों से कम है।

Next Story
Share it