अपनी डाइट में शामिल करें स्ट्रॉबेरी का जूस, मिलेंगे स्वस्थ त्वचा समेत ये स्वास्थ्य लाभ

Update: 2024-04-28 04:19 GMT

गर्मियों में आप स्वस्थ जूस की तलाश कर रहे हैं तो स्टॉबेरी जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। स्ट्रॉबेरी का जूस पोषण और स्वाद का बढिय़ा मिश्रण है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और संपूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखता है।यह विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और पोटैशियम से भरपूर होता है। इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जिसके चलते यह जूस शरीर को हाइड्रेटेड रखता है।आइए जानते हैं स्ट्रॉबेरी जूस से मिलने वाले स्वास्थ्य संबंधी लाभ।वजन घटाने में करता है मदद स्ट्रॉबेरी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एलेजिक एसिड मौजूद होता है। ये दोनों खनिज अपने सूजन कम करने वाले गुणों और वजन घटाने से संबंधित हार्मोन को नियमित करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं।स्ट्रॉबेरी के जूस का सेवन करने से शरीर में एडिपोनेक्टिन संश्लेषण को बढ़ावा मिलता है , जो वसा को जलाकर चयापचय में सुधार करता है।स्ट्रॉबेरी से बनी ये 5 रेसिपी खाकर बच्चों से लेकर बड़े भी खुश हो जाएंगे।त्वचा में आता है निखार स्ट्रॉबेरी का जूस पीना निखरी त्वचा पाने में आपकी मदद कर सकता है।

इसमें पाया जाने वाला अल्फा-हाइड्रॉक्स एसिड त्वचा को प्राकृतिक तरीके से एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में सहायक साबित होता है।साथ ही स्ट्रॉबेरी जूस में मौजूद सैलिसिलिक और एलेजिक एसिड मुंहासों, काले धब्बों और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने के लिए जाना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और सोडियम एस्कॉर्बिल फॉस्फेट के कारण त्वचा में निखार आता है।स्वस्थ गर्भावस्थागर्भवती महिलाओं के लिए स्ट्रॉबेरी जूस का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है। यह जूस फोलेट का एक अच्छा स्रोत होता है, जो गर्भावस्था के दौरान माओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी होता है।राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार इसके सेवन से न्यूट्रल ट्यूब दोष को रोका जा सकता है, जो तंत्रिका का एक गंभीर जन्म दोष है।गर्भावस्था के दौरान इन चीजों को अपने पास जरूर रखें।मानसिक स्वास्थ्य होता है दुरुस्त अगर आपको रोजाना तनाव और चिंता महसूस होती है तो डाइट में स्ट्रॉबेरी का जूस जोडऩे से फायदा मिल सकता है।

इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क के ऊतकों को मुक्त कणों से बचाते हैं।इसके अलावा स्ट्रॉबेरी का जूस एंथोसायनिन से भरपूर होता है, जिसे पीने से मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त किया जा सकता है। एक शोध में पाया गया है कि स्ट्रॉबेरी जूस के सेवन से लोगों की याददास्त और सोचने की शक्ति भी मजबूत होती है।कोलेस्ट्रॉल होता है नियंत्रित स्ट्रॉबेरी के जूस को खान-पान में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। एनआईएच के अनुसार, इसमें पेक्टिन नामक घुलनशील फाइबर होता है।यह फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और दिल के स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। मेडिकल जर्नल मेटाबोलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि स्ट्रॉबेरी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है।स्ट्रॉबेरी खाना किडनी रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

Similar News