पंखे को साफ करें बिना स्टूल के, जानें यह खास तरीका क्या है?

Update: 2024-05-02 05:23 GMT

अक्सर पंखे की सफाई करने के लिए हमें स्टूल या सीढ़ी का इस्तेमाल करना पड़ता है, जो कि कभी-कभी खतरनाक भी होता है. लेकिन अगर आपको ऐसा तरीका मालूम हो जो सेफ भी हो और आपके पंखे को आसानी से साफ भी कर दे, तो कितना अच्छा होगा. आज हम आपको बताएंगे खास तरीके जिससे आप बिना स्टूल या सीढ़ी के अपने पंखे को साफ कर सकते हैं. यह तरीका न सिर्फ सेफ है, बल्कि इससे आपका समय भी बचेगा और पंखे अच्छे से साफ हो जाएगा. आइए जानते हैं यहां..फैन क्लीनर स्टिक का उपयोग करेंफैन क्लीनर स्टिक एक लंबे हैंडल वाला डस्टर होता है, जिसमें एक सिरे पर कपड़ा लगा होता है.

यह बाजार में आसानी से उपलब्ध है और इसकी मदद से आप बिना ऊंचाई पर चढ़े पंखे के ब्लेड्स को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं. घरेलू क्लीनर का इस्तेमाल करेंएक बाउल में आधा कप तेल और नमक का मिश्रण बनाएं. इस मिश्रण को एक बाल्टी पानी में मिला लें और फैन क्लीनर स्टिक को इसमें भिगो दें. फिर इस स्टिक से पंखे के ब्लेड को साफ करें और बाद में साफ पानी से पोंछ दें. इससे आपका पंखा बिलकुल साफ हो जाएगा.

वैक्यूम क्लीनर का उपयोगवैक्यूम क्लीनर भी पंखे की सफाई में मदद कर सकता है. वैक्यूम का हैंडल पकड़ें और इसे पंखे के नीचे लेकर जाएं. धूल और गंदगी वैक्यूम में चली जाएगी और आपका पंखा साफ हो जाएगा. डस्टर का उपयोग करेंलंबे हैंडल वाला डस्टर आपके पंखे की पंखुडिय़ों तक आसानी से पहुंच सकता है. डस्टर को पंखे की पंखुडिय़ों पर फिराएं ताकि सारी धूल हट जाए. माइक्रोफाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल करेंडस्टिंग के बाद, माइक्रोफाइबर क्लॉथ को सफाई के स्प्रे से गीला करें और पंखुडिय़ों को अच्छी तरह से पोंछें. यह कपड़ा धूल के कणों को अच्छी तरह से पकड़ लेगा और आपके पंखे को चमका देगा.

Similar News