पहले चरण के चुनाव के लिए आज जारी होगी अधिसूचना, 27 अगस्त तक कर सकेंगे नामांकन

Update: 2024-08-20 08:52 GMT

जम्मू-कश्मीर में अगले महीने 10 साल बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. तीन चरणों में होने वाले इस चुनाव के पहले चरण के लिए आज यानी मंगलवार (20 अगस्त) को अधिसूचना जारी की जाएगी. इसी के साथ पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. उम्मीदवार 27 अगस्त तक अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे. चुनाव आयोग आज ही राज्य के मतदाताओं की फाइनल सूची भी जारी करेगा.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होगा. पहले चरण के लिए 18 सितंबर को मतदान होगा. जबकि दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर को वोट डाले जाएंगे जबकि तीसरे और आखिरी चरण के लिए मतदान 1 अक्टूबर होगा. वहीं 4 अक्टूबर को वोटों की गिनती होगी और उसी दिन चुनाव के नतीजे भी जारी कर दिए जाएंगे.

पहले चरण में सात जिलों की कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. जिसके लिए आज अधिसूचना जारी की जाएगी. उम्मीदवार इस चरण के लिए 27 अगस्तर तक आवेदन कर सकेंगे. 28 तारीख को नामांकन पत्रों की जांच होगी. जबकि 30 अगस्त को उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. इसी के साथ केंद्र ने इन इलाकों में सुरक्षा बलों की तैनाती भी शुरू कर दी है.

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के लिए 18 सितंबर को मतदान होगा. पहले चरण में केंद्र शासित राज्य की 24 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. जिन सीटों पर 18 सितंबर को वोटिंग होगी उनमें बिजबेहड़ा, अनंतनाग, अनंतनाग पश्चिम, शांगस, शोपियां, पहलगाम, जैनपोरा, पांपोर, डोरू, राजपोरा, त्राल, कोकरनाग, डीएच पोरा, देवसर, कुलगाम, रामबन, बनिहाल, किश्तवाड़, इंदरबल, पाडर, डोडा, भद्रवाह, डोडा पश्चिम सीट शामिल है.

Similar News