ईडीएन मंत्रालय : बिहार में सबसे कम साक्षरता दर है, उसके बाद अरुणाचल प्रदेश

Update: 2023-03-14 14:41 GMT



शिक्षा मंत्रालय के अनुसार, बिहार में साक्षरता दर देश में सबसे कम है, इसके बाद अरुणाचल प्रदेश और राजस्थान का स्थान है। शहरी भारत में 84.11 प्रतिशत की तुलना में ग्रामीण भारत में साक्षरता दर 67.77 प्रतिशत है। लोकसभा में एक लिखित प्रश्न के उत्तर में केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने यह जानकारी साझा की।

"समग्र शिक्षा योजना स्कूल को पूर्व-विद्यालय, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक से वरिष्ठ माध्यमिक स्तर तक एक निरंतरता के रूप में देखती है।

"सार्वभौमिक पहुंच और प्रतिधारण प्रदान करने, शिक्षा में लिंग और सामाजिक श्रेणी के अंतराल को कम करने और स्कूली शिक्षा के सभी स्तरों पर बच्चों के सीखने के स्तर को बढ़ाने के लिए एक कार्यक्रम के रूप में समग्र शिक्षा को लागू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सहायता की जाती है।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, बिहार (61.8 पीसी) में सबसे कम साक्षरता दर है, इसके बाद अरुणाचल प्रदेश (65.3 पीसी) और राजस्थान (66.1 पीसी) है।

केरल में उच्चतम साक्षरता दर (94 पीसी), उसके बाद लक्षद्वीप (91.85) और मिजोरम (91.33 पीसी) है। मंत्रालय ने कहा कि 'साक्षर भारत' देश में वयस्कों के बीच साक्षरता दर में सुधार के लिए एक केंद्र प्रायोजित योजना है।

इसने कहा कि "यह योजना 26 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 404 जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में लागू की गई थी, जिसमें 2001 की जनगणना के अनुसार वयस्क महिला साक्षरता दर 50 प्रतिशत और उससे कम थी, जिसमें वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिले भी शामिल थे।"

“12वीं पंचवर्षीय योजना के अंत तक देश की समग्र साक्षरता दर को 80 प्रतिशत तक बढ़ाने और लैंगिक अंतर को 10 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य था। “योजना को 31 मार्च, 2018 तक बढ़ा दिया गया था।

साक्षर भारत योजना के कार्यान्वयन के दौरान, 7 करोड़ वयस्क गैर-साक्षरों को साक्षर बनाने के समग्र लक्ष्य के विरुद्ध, लगभग 7.64 करोड़ शिक्षार्थी, जिन्होंने द्विवार्षिक बुनियादी साक्षरता मूल्यांकन परीक्षण पास किया था। अगस्त 2010 से मार्च 2018 के बीच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) को साक्षर के रूप में प्रमाणित किया गया था, 

(कृष्णा सिंह )

Similar News