मोबाइल यूज करते वक्त या लेटे हुए कर सकते ये एक्सरसाइज, कम होगी चर्बी

मोबाइल यूज करते वक्त या लेटे हुए कर सकते ये एक्सरसाइज, कम होगी चर्बी

फिट हर कोई रहना चाहता है लेकिन ज्यादातर लोगों को एक्सर्साइज करने में दिक्कत होती है। कई बार लोग टाइम नहीं निकाल पाते तो कुछ में मोटिवेशन की कमी होती है। वे वर्कआउट करने के लिए आज-कल या नए साल के आने का इंतजार करते रहते हैं। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो कुछ आसान ट्रिक्स अपना सकते हैं। ऐक्टिव रहने के लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम जाएं। आप घर पर लेटे, बैठे या चल-फिरकर शरीर को ऐक्टिव रख सकते हैं।

लेटकर करें साइकलिंग

फिट रहने के लिए अच्छे खान-पान के साथ ऐक्टिव रहना बेहद जरूरी होता है। अगर आप पूरे दिन काम करके थक जाते हैं और वर्कआउट का समय नहीं निकाल पाते तो भी शरीर को ऐक्टिव रख सकते हैं। अगर आप लेटकर मोबाइल स्क्रॉल कर रहे हैं तो उस वक्त लेटे-लेटे पैरों से साइकलिंग करते रहें। लेटे-लेटे कई ऐसी एक्सरसाइज हैं जो आपके अलग-अलग बॉडी पार्ट्स को ऐक्टिव करती हैं।

टहलकर करें फोन पर बात

टहलना अच्छी हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है। आप मोबाइल पर बात कर रहे हैं तो हमेशा टहलकर बात करें। इससे आपके एक पंथ दो काज हो जाएंगे। आप बात करते-करते उठक-बैठक भी लगा सकते हैं, ये भी अच्छा वर्कआउट है या फिर सीढ़ियां चढ़-उतर सकते हैं।

टीवी देखते वक्त करें डीप ब्रीदिंग

टीवी देखते वक्त आप हाथों का मूवमेंट कर सकते हैं। इसके साथ ही डीप ब्रीदिंग की प्रैक्टिस करें। आपको कुछ दिन इसके लिए कोशिश करनी होगी लेकिन जब ये सब आपकी आदत में आ जाएगा तो काफी आसानी होगी।

Next Story
Share it