वॉट्सएप ने भारत सरकार पर मुकदमा दायर किया, कहा- नई नीति प्राइवेसी को खत्म कर देगी.....

Update: 2021-05-26 05:58 GMT


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सएप ने भारत सरकार के खिलाफ दिल्ली में एक मुकदमा दायर कराया है जिसमें नए नियमों पर रोक लगाने की मांग की गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 25 मई को दाखिल इस याचिका में कंपनी ने कोर्ट में दलील दी है कि भारत सरकार के नए IT नियमों से प्राइवेसी खत्म हो जाएगी।

कंपनी का कहना है कि नए नियमों से कैलिफोर्निया स्थित फेसबुक इकाई को गोपनीयता सुरक्षा को तोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

इससे परिचित लोगों द्वारा रायटर को वर्णित मुकदमा, दिल्ली उच्च न्यायालय से यह घोषित करने के लिए कहा गया है कि नए नियमों में से एक भारत के संविधान की गोपनीयता अधिकारों का उल्लंघन है। चूंकि इसके लिए सोशल मीडिया कंपनियों को "सूचना के पहले प्रवर्तक" की पहचान करने की आवश्यकता होती है, जब अधिकारी इसकी मांग करते हैं।

कंपनी का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर चैट्स का एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन होता है, ऐसे में इस नियम का पालन किए जाने का मतलब है कि वो अपने प्लेटफॉर्म पर मैसेज भेजेने और रिसीव करने वाले का एन्क्रिप्शन ब्रेक करें।

बता दें कि इसी साल फरवरी में सरकार ने सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए नई गाइडलाइन जारी की थी जिसे लागू करने के लिए इन कंपनियों को 90 दिनों का वक्त दिया था जिसकी डेडलाइन आज यानी 26 मई को खत्म हो रही है।

सरकार की नई सोशल मीडिया गाइडलाइंस में साफ लिखा गया है कि देश में सोशल मीडिया कंपनियों को कारोबार की छूट है, लेकिन इस प्लेटफॉर्म के हो रहे दुरुपयोग को रोकना जरूरी है। 

अराधना मौर्या

Tags:    

Similar News