जलवायु परिवर्तन से बचने के लिए ग्रीन हाइड्रोजन अल्टरनेटिव फ्यूल लाने की तैयारी में केंद्र सरकार

Update: 2021-07-30 14:51 GMT


केंद्र सरकार भारतीय सड़कों पर वाहनों को ईंधन  देने के लिए ग्रीन हाइड्रोजन लाने पर विचार कर रहा है। बता दे कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि उनका मंत्रालय भारत के जलवायु लक्ष्य को प्राप्त करने के प्रयास में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के अल्टरनेटिव् रूप से काम करने के लिए पोटेंशियल ट्रांसपोर्ट ईंधन  के रूप में ग्रीन हाइड्रोजन को लाने का प्रयास करने जा रहा है।


इतना ही नहीं केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया , जो पहले से ही अल्टरनेटिव फ्यूल के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के सबसे मुखर अधिवक्ताओं में से एक रहे हैं,  कि वह हाइड्रोजन से चलने वाली कारों को उसी तरह की रियायतें देने के लिए तैयार हैं जो वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहन को दी जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि हम एक संभावित परिवहन ईंधन के रूप में ग्रीन हाइड्रोजन के बारे में संभावनाओं की तलाश कर रहे हैं। हम इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जो भी रियायतें दे रहे हैं, हम ग्रीन हाइड्रोजन के लिए भी वही रियायत दे सकते है।


आपको बता दें कि परिवहन केंद्रीय मंत्री के अनुसार भारत को विशेष रूप से भारी ट्रकों, बसों, समुद्री और विमानन उद्देश्यों के लिए हाइड्रोजन ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन टेक्नोलॉजी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। जिस पर उन्होंने कहा कि इस कदम को केंद्र से समर्थन मिलेगा और वह इस मामले को आगे के कार्यान्वयन के लिए वित्त मंत्रालय और नीति आयोग के समक्ष उठाएंगे।


नेहा शाह


Similar News